देश में कहर बरपाने लगी गर्मी है, एसी-फ्रिज और आइसक्रीम की बिक्री तो यह बता रही है

नई दिल्ली
 देश में गर्मी का कहर शुरू हो गया है। तापमान लगातार बढ़ रहा है। गर्मी के चलते एसी, फ्रिस और आइसक्रीम की बिक्री काफी बढ़ गई है। डिमांड बढ़ते ही कीमतों में भी उछाल आ गया है। गर्मी को देखते हुए इस बार कंपनियां काफी शानदार बिक्री की उम्मीद कर रही हैं। अब मिडिल क्लास फैमिली में भी लोग जमकर एसी खरीदने लगे हैं। कूलर भी डिमांड भी काफी बढ़ गई है। रेफ्रिजरेटर की भी खूब बिक्री हो रही है। गोदरेज अप्लायंसेज के बिजनेस हेड और एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट कमल नंदी के मुताबिक, ‘यह उद्योग के लिए सबसे अच्छी गर्मियों में से एक है।’ विजय सेल्स के डायरेक्टर नीलेश गुप्ता ने बताया कि इस साल पिछले 10-15 सालों में सबसे अच्छी गर्मी हो सकती है, क्योंकि इस सेक्टर में पिछले साल के मुकाबले 30 फीसदी से ज्यादा की वृद्धि दर्ज होने की उम्मीद है। उद्योग सूत्रों ने बताया कि पिछले साल एसी बाजार में 15 फीसदी की वृद्धि हुई थी, जबकि रेफ्रिजरेटर की बिक्री लगभग स्थिर रही है।

कई आइसक्रीम और कोल्ड बेवरेज कंपनियों को भी बिक्री में 20-30 फीसदी की बढ़ोतरी की उम्मीद है। गर्मी की तपिश को देखते हुए आइसक्रीम बनाने वाली कंपनी बास्किन रॉबिन्स को इस सीजन में साल-दर-साल करीब 20 फीसदी की बिक्री वृद्धि की उम्मीद है। भारत में अमेरिकी ब्रांड के मास्टर फ्रैंचाइजी अधिकार रखने वाले ग्रेविस फूड्स के सीईओ मोहित खट्टर ने कहा कि ब्रांड के सनडे और डेजर्ट विकल्पों की मांग कई गुना बढ़ गई है।

आइसक्रीम की बढ़ रही डिमांड

नेचुरल्स आइसक्रीम सभी क्षेत्रों में दोहरे अंकों की वृद्धि देख रही है। कंपनी पिछले साल की तुलना में 30 फीसदी की वृद्धि के साथ सीजन को बंद करने का लक्ष्य रखती है। इसकी नारियल और आम के स्वाद वाली आइसक्रीम की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। निदेशक श्रीनिवास कामथ के मुताबिक, 'ई-कॉमर्स में काफी वृद्धि हुई है और गर्मी की लहर के कारण उपभोक्ता दिन के समय घर पर ही खाना पसंद कर रहे हैं।' वहीं पेय पदार्थ बनाने वाली दिग्गज कंपनी कोक ने ज्यादा कस्टमर तक पहुंचने के लिए वितरण बढ़ा दिया है। कोका कोला कंपनी के प्रवक्ता ने बिक्री के बारे में कोई जानकारी देने से इनकार करते हुए कहा, 'भारत में हम हमेशा बाजार की गतिशीलता और उपभोक्ता वरीयताओं के प्रति सजग रहते हैं।' मोंडेलेज के स्वामित्व वाले पाउडर पेय पदार्थ टैंग ने दावा किया कि साल की शुरुआत मजबूत रही है। मोंडेलेज इंडिया के उपाध्यक्ष (मार्केटिंग) नितिन सैनी ने कहा कि चूंकि यह बाजार में अन्य खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, इसलिए ब्रांड विभिन्न टचपॉइंट्स पर अपनी उपस्थिति के माध्यम से उपभोक्ताओं के साथ जुड़ाव बनाने की कोशिश कर रहा है।

एसी की खूब हो रही बिक्री

फैशन और व्यापक फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स जैसी कुछ अन्य केटेगरी के विपरीत, जहां अधिकारी मास और प्रीमियम बाजारों के बीच मांग के अंतर की ओर इशारा कर रहे हैं। इसमें टिकाऊ वस्तुओं के क्षेत्र में दोनों खंडों से आकर्षण देखने को मिल रहा है। 'देश भर में जिस तरह की गर्मी बढ़ रही है, उसे देखते हुए रेफ्रिजरेटर या एसी अब एक जरूरत बन गई है। उदाहरण के लिए, ब्लू स्टार के लिए, एसी खरीदने वाले 90% ग्राहक पहली बार प्रोडक्ट खरीद रहे हैं और उनमें से लगभग 60% छोटे शहरों से हैं। एमडी बी त्यागराजन ने कहा, 'घरों में, एसी को कई कमरों में लगाया जा सकता है और इसलिए इस कैटेगरी की वृद्धि की संभावना बहुत अधिक है।'

हायर अप्लायंसेज इंडिया ने इस (पूरे) साल में एसी की बिक्री में 35-40% और रेफ्रिजरेटर की बिक्री में 30 फीसदी की वृद्धि का अनुमान लगाया है, जबकि गोदरेज अप्लायंसेज के लिए रेफ्रिजरेटर श्रेणी में 30% से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है। वहीं एसी में 60 फीसदी का इजाफा देखा गया है।

 

Back to top button