आज सेंसेक्स 300 अंक उछला, Reliance-Jio के शेयरों में जोरदार तेजी

मुंबई

शेयर बाजार (Stock Market) में लगातार दूसरे दिन जबर्दस्त तेजी देखने को मिली है. मंगलवार को बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी ने हरे निशान पर शुरुआत की. BSE Sensex 200.90 अंक या 0.27 फीसदी की तेजी के साथ 73,849.52 पर ओपन हनआ, तो वहीं NSE Nifty ने 64.10 अंक या 0.29 फीसदी की तेजी से साथ 22,400.50 के लेवल पर कारोबार शुरू किया. इस बीच चौथी तिमाही के नतीजों के ऐलान के बाद मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की कंपनी रिलायंस और जियो फाइनेंशियल के शेयरों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है.  

74000 के पार पहुंचा Sensex

स्टॉक मार्केट की शुरुआत में लगभग 1758 शेयरों ने तेजी के साथ शुपुआत की, तो वहीं 425 शेयरों ने गिरावट के साथ कारोबार शुरू किया. रिलायंस के शेयरों के साथ ही भारती एयरटेल, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस, डॉ रेड्डीज लैब्स और विप्रो भी तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे. वहीं दूसरी ओर नेस्ले इंडिया, पावर ग्रिड, आयशर मोटर्स, एमएंडएम लाल निशान पर ओपन हुए. मार्केट खुलने के कुछ ही मिनटों बाद सेंसेक्स करीब 300 अंक की उछाल के साथ 74,059 के लेवल पर पहुंच गया था.

RIL में मामूली, तो Jio के शेयर में जोरदार उछाल

Mukesh Ambani के नेतृत्व वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का शेयर (Reliance Share) में चौथी तिमाही के नतीजे घोषित होने के बाद जहां मामूली तेजी दिखाई दी, तो वहीं उनकी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) का शेयर 2 फीसदी से ज्यादा की उछाल के साथ ओपन हुआ. खबर लिखे जाने तक Jio Fin Share 2.60 फीसदी की तेजी के साथ 393.70 रुपये पर ट्रेड कर रहा था.

कैसे रहे मुकेश अंबानी की कंपनियों के नतीजे?

Reliance ने चौथी तिमाही के जो नतीजे सोमवार को घोषित किए थे, उन पर नजर डालें तो Reliance Industries Ltd के मुनाफे में मामूली गिरावट जरूर आई, लेकिन इसका कंसोलिडेटेड रेवेन्यू 11 फीसदी उछलकर 2.40 लाख करोड़ रुपये हो गया है.यही नहीं वित्त वर्ष 2024 में कंपनी ने 10 लाख करोड़ रुपये का कारोबार किया है और ऐसा करने वाली RIL पहली भारतीय कंपनी बन गई है. हालांकि, RIL के शेयर में कंपनी के मुनाफे में आई कमी का असर दिखाई दे रहा है और इसमें आई तेजी बेहद मामूली 0.19 फीसदी की है.

मुकेश अंबानी की दूसरी कंपनियों के तिमाही नतीजों पर नजर डालें, तो भले ही RIL की मुनाफा कुछ कम रहा हो, लेकिन रिलायंस जियो इंफोकॉम का रिपोर्ट कार्ड (Reliance Jio Q4 Results) शानदार रहा. कंपनी जनवरी-मार्च 2024 की तिमाही में फायदे में रही है और इसका प्रॉफिट सालाना आघार पर 13 फीसदी बढ़ा है. वहीं रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) का मुनाफा मार्च तिमाही में 11.7 फीसदी के इजाफे के साथ 2698 करोड़ रुपये हो गया.

बाजार खुलते ही उछले ये शेयरों

खबर लिखे जाने तक Bharti Airtel (1.63%), Bajaj Finserv (1.16%), Tata Motors (1.16%), HCL Tech (1.20%), ITC (1.03%) की तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे. वहीं दूसरी ओर हिंडाल्को 1.12 फीसदी टूटकर ट्रेड कर रहा था. इसके अलावा पावर ग्रिड, टाटा कंज्यूमर, बीईएल और HDFC Life के शेयर लाल निशान पर कारोबार कर रहे थे.

Back to top button