ग्रह दोषों को शांत करने के लिए भारतीय मसालों का उपयोग: परंपरागत उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ग्रहों का व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव होता है। ग्रहों की कमजोर स्थिति के कारण व्यक्ति को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन, क्या आप जानते हैं आपकी रसोई में मौजूद मसालों का ग्रहों से विशेष संबंध होता है। आइए जानते हैं घर में किस मसाले का इस्तेमाल करने से भी ग्रहों की स्थिति आपके लिए मजबूत हो सकती हैं।

सूर्य ग्रह

सूर्य ग्रह अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में है तो अपने घर में लाल मिर्च, काली मिर्च, जौ गुड़ और सरसों के दाने का इस्तेमाल खाने में कर सकते हैं। ऐसा करने से सूर्य आपकी कुंडली में मजबूत होंगे।

मंगल ग्रह

मंगल ग्रह ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मंगल एक अग्नी तत्व का ग्रह है। यह साहस, शक्ति और ऊर्जा का कारक ग्रह है। यदि यह कमजोर स्थिति में है तो चीनी, लाल मिर्च, अदरक, मूंगफली और मेथी का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से मंगल मजबूत होगा।

गुरु ग्रह

गुरु भाग्य और ज्ञान का कारक ग्रह है। यदि किसी की कुंडली में गुरु कमजोर स्थिति में है तो आपको हल्दी का उपयोग करना चाहिए। हल्दी के उपयोग से गुरु ग्रह शुभ प्रभाव देता है।

बुध ग्रह

ज्योतिष शास्त्र में बुध को बुद्धि, तर्क और मित्र का कारक ग्रह माना गया है। साथ ही बुध को वाणी का कारक ग्रह भी है। बुध की कमजोर स्थिति में आप अपने रसोई में मौजूद धनिये का प्रयोग खाने में करें। ऐसा करने से बुध ग्रह का शुभ प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेगा।

चंद्र ग्रह

चंद्रमा को मन, मस्तिष्क, स्वभाव और माता का कारण ग्रह बताया गया है। ऐसे में जिस भी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा कमजोर स्थिति में हैं उन्हें अपने खाने में इलायची और हींग का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपका मन शांत होगा।

शुक्र ग्रह

ज्योतिष शास्त्र में शुक्र को धन, संपत्ति और यश का कारक ग्रह बताया गया है। साथ ही शुक्र व्यक्ति के व्यक्तित्व को भी चमकाता है। कमजोर शुक्र को मजबूत बनाने के लिए आपको जीरा, सौंफ और नमक का इस्तेमाल करने से शुक्र ग्रह शुभ होता है।

राहु ग्रह

ज्योतिष शास्त्र में राहु को छाया ग्रह बताया गया है। राहु के शुभ होने पर व्यक्ति तरक्की पाता है। इसलिए तेज पत्ते और जायफल के उपयोग से राहु के नकारात्मक प्रभाव कम होता है।

शनि ग्रह

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि नकारात्मक प्रभाव देता है तो व्यक्ति को सरसों के तेल, काली मिर्च, काले तिल, शहर और लौंग का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा आप चाहें तो इन मसालों को शनिदेव को अर्पित भी कर सकते हैं।

Back to top button