गर्मियों में टैनिंग से छुटकारा: त्वचा की देखभाल के आसान उपाय

गर्मियों का मौसम मुश्किलों भरा होता है, तेज धूप, ऊंचा तापमान और गर्म हवाओं की वजह से सेहत को काफी नुकसान पहुंच सकता है. गर्मी से बचने के लिए हम तमाम तरह के उपाय करते हैं, लेकिन फिर भी हमें कई बार काम के सिलसिले में बाहर धूप में निकलना पड़ जाता है. सूरज की तपिश से चेहरा टैन होने लगता है, अगर आप वापस निखार पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुसखे अपना सकते है. 

टैनिंग दूर करने के उपाय

1. कॉफी (Coffee)

कॉफी का इस्तेमाल हम रिफ्रेश्मेंट के लिए करते हैं, लेकिन ये सन टैन को हटाने में भी मददगार है. आप एक बर्तन में कॉफी पाउडर (Coffee Powder) और नींबू के रस (Lemon Juice) को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें और चेहरे पर लगाएं. कुछ देर सूखने का इंतजार करें और फिर धो लें.

2. खीरा और गुलाब जल (Cucumber and Rose Water)

एक बाउल में खीरे का रस निकाल लें और इसमें गुलाब जल मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को चेहरे पर लगा दें और थोड़ी देर इस सूखने दें. फिर साफ पानी से फेस वॉश कर लें.

3. नारियल का दूध (Coconut Milk)

नारियल का इस्तेमाल हम कई तरीके से करते हैं, लेकिन अगर आप इस फल के दूध को निकाल लें और रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं तो फेस हाइड्रेट हो जाएगा और सन टैन से भी छुटकारा मिल जाता है.

4. ओट्स (Oats)

ओट्स का सेवन हम आमतौर पर वजन घटाने के लिए करते हैं, लेकिन अगर इसमें दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं तो ये स्किन के लिए फायदेमंद साबित होगा और चेहरे का निखार वापस आ जाएगा.

5. नींबू और शहद (Lemon and Honey)

नींबू और शहद को स्किन के लिए बेहतरीन औषधि माना जाता है. अगर आप लेमन जूस और हनी को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं तो सन टैनिंग हटाने में मदद मिलेगी.

Back to top button