प्रतिदिन बचाएं सिर्फ 250 रुपये और पाएं ₹24 लाख… ये सरकारी स्कीम बना देगी लखपति!

नई दिल्ली

हर कोई अपनी कमाई में से कुछ ना कुछ बचत करता है और उसे ऐसी जगह पर इन्वेस्ट करना चाहता है, जहां उसका पैसा सुरक्षित तो रहे ही, बल्कि रिटर्न भी जोरदार मिले. इसके लिए वैसे तो तमाम सेविंग प्लान्स मौजूद हैं, लेकिन इस सबसे बीच एक सरकारी स्कीम है, जो खासी पॉपुलर है. जी हां हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) की, लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिहाज से इसके शानदार बेनेफिट्स हैं. इस स्कीम में आप महज 250 रुपये रोजाना की सेविंग करके अपने लिए 24 लाख रुपये का फंड इकठ्ठा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे…

7% से ज्यादा ब्याज और टैक्स बेनेफिट्स
पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Public Provident Fund) में निवेश पर शानदार ब्याज तो ऑफर किया ही जाता है, साथ ही इसमें आपके निवेश की सुरक्षा की गारंटी खुद सरकार देती है. PPF Interest Rate की बात करें, तो इसमें निवेश करने पर 7.1 फीसदी का जोरदार ब्याज ऑफर किया जाता है. इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस स्कीम में टैक्स बेनेफिट्स भी मिलता है. यानी शानदार रिटर्न के साथ ही सेविंग के लिहाज से भी ये जबरदस्त है.

PPF स्कीम एक ईईई कैटेगरी की स्कीम है यानी हर साल इसमें जो भी निवेश किया जाता है वो बिल्कुल टैक्स फ्री रहता है. इसके अलावा निवेशकों को मिलने वाले ब्याज के साथ ही मैच्योरिटी पर मिलने वाले फंड पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है.

कैसे जमा कर पाएंगे 24 लाख रुपये?
अब बात कर लेते हैं कि आखिर इस स्कीम में महज 250 रुपये की रोजाना सेविंग के साथ 24 लाख रुपये का फंड कैसे और कब तक इकठ्ठा कर सकते हैं. तो इसका कैलकुलेशन भी बेहद ही आसान है. अगर आप 250 रुपये रोज बचाते हैं, तो फिर हर महीने की आपकी सेविंग 7500 रुपये हो जाती है और सालाना आधार पर इस हिसाब से देखें तो आप 90,000 रुपये बचाते हैं. पीपीएफ में इन पैसों का निवेश हर साल आपको 15 साल तक करना होगा.

दरअसल PPF Scheme का में निवेश की सीमा 15 साल है. यानी 15 साल में हर साल 90,000 रुपये के हिसाब से आपका कुल जमा 13,50,000 रुपये होगा और इस पर 7.1 फीसदी की दर से मिलने वाले ब्याज को देखें तो ये 10,90,926 रुपये हो जाएगा और आपको मैच्योरिटी पर कुल 24,40,926 रुपये मिलेंगे.

500 रुपये से खुलवा सकते हैं खाता
Post Office की पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप सिर्फ 500 रुपये से खाता खुलवा सकते हैं और इसमें हर साल मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तक का इन्वेस्टमेंट किया जा सकता है. रिटर्न, टैक्स बेनेफिट्स के अलावा इसमें लोन सुविधा का लाभ भी मिलता है. खास बात ये है कि अनसिक्‍योर्ड लोन की तुलना में PPF निवेश पर लिया गया लोन सस्‍ता होता है.

इस स्कीम में निवेश के तहत लोन आपकी जमा राशि के आधार पर दिया जाता है और इसके लिए आपको स्कीम में मिलने वाले ब्याज से एक फीसदी तक ज्यादा देना होता है. यानी अगर आप पीपीएफ निवेश के जरिए लोन लेते हैं, तो फिर आपको 8.1 फीसदी की दर से ब्‍याज मिलेगा.

 

Back to top button