नीट-स्नातक प्रश्नपत्र लीक की खबरें निराधार, हर एक पेपर का हिसाब रखा गया: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी

नई दिल्ली
राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने सोमवार को स्पष्ट किया कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-स्नातक’ में प्रश्नपत्र लीक होने का दावा करने वाली खबरें ‘‘पूरी तरह से निराधार और बेबुनियाद’’ हैं। प्रत्येक प्रश्न पत्र का ‘‘हिसाब रखे जाने’’ का दावा करते हुए एनटीए ने कहा कि सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्नपत्र की कथित तस्वीरों का वास्तविक प्रश्नपत्र से कोई संबंध नहीं है।

एनटीए की वरिष्ठ निदेशक साधना पाराशर ने कहा, ‘‘एनटीए के सुरक्षा प्रोटोकॉल और मानक संचालन प्रक्रियाओं से यह पता चला है कि किसी भी पेपर लीक की ओर इशारा करने वाले सोशल मीडिया पोस्ट पूरी तरह से निराधार और बेबुनियाद हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अफवाहों पर विराम लगाने के लिए, यह भी कहना चाहेंगे कि प्रत्येक प्रश्न पत्र का हिसाब-किताब रखा गया है।

’’ पाराशर ने कहा कि परीक्षा शुरू होने के बाद कोई भी बाहरी व्यक्ति या एजेंसी केंद्रों तक नहीं पहुंच सकती। उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों के गेट बंद होने के बाद, बाहर से किसी को भी हॉल के अंदर प्रवेश की अनुमति नहीं है और हॉल में सीसीटीवी से निगरानी रखी जाती है। उन्होंने कहा, ‘‘सोशल मीडिया पर प्रसारित प्रश्नपत्रों की तस्वीरों का वास्तविक परीक्षा प्रश्नपत्र से कोई संबंध नहीं है।’’

 

 

Back to top button