T20 विश्व कप में आतंकी हमले का खतरा, पाकिस्तान से प्रो इस्लामिक स्टेट ने दी धमकी

कराची

2 जून से शुरू होने जा रहे टी-20 वर्ल्ड कप में आतंकी हमले का खतरा मंडराने लगा है। हमारे सहयोगी क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, टूर्नामेंट के सह-मेजबान वेस्टइंडीज को उत्तरी पाकिस्तान से आतंकी धमकी मिली है। हालांकि, क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने सिक्योरिटी व्यवस्था चाक-चौबंद बताई है। 'प्रो-इस्लामिक स्टेट (IS) ने खेल आयोजनों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले अभियान शुरू किए हैं, जिसमें अफगानिस्तान-पाकिस्तान शाखा, आईएसखोरासन (IS-K) के वीडियो संदेश शामिल हैं, जिसमें कई देशों में हमलों पर प्रकाश डाला गया है और समर्थकों से युद्ध के मैदान में शामिल होने का आग्रह किया गया है। याद हो कि वेस्टइंडीज और अमेरिका 2 से 29 जून तक होने वाले टी-20 विश्व कप के सह-मेजबान हैं। सीडब्ल्यूआई के सीईओ जॉनी ग्रेव्स ने हालांकि सुरक्षा को लेकर सभी आशंकाओं को दूर कर दिया है।

ग्रेव्स ने क्रिकबज को बताया, 'हम मेजबान देशों और शहरों में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करते हैं और हमारे आयोजन के लिए पहचाने गए किसी भी जोखिम को कम करने के लिए उचित योजनाएं सुनिश्चित करने के लिए तैयारियां पूरी है। हम सभी हितधारकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आईसीसी पुरुष टी-20 विश्व कप में सभी की सुरक्षा हमारी नंबर एक प्राथमिकता है और हमारे पास एक व्यापक और मजबूत सुरक्षा योजना है।'

कैरेबियाई मीडिया में भी ऐसी ही खबरें सामने आई हैं। 'डेली एक्सप्रेस' ने त्रिनिदाद के प्रधानमंत्री कीथ रोवले के हवाले से मैचों के लिए ऐसे किसी भी खतरे से निपटने के लिए सुरक्षा एजेंसियों की योजनाओं के बारे में बताया। क्रिकबज रिपोर्ट में यह भी उल्लेख किया गया है कि 'बारबाडोस के क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी आईसीसी आयोजन के लिए संभावित खतरों की निगरानी कर रहे हैं और "मीडिया समूह 'नाशिर' के माध्यम से प्रो-इस्लामिक स्टेट (दाएश) के माध्यम से विश्व कप के लिए संभावित खतरे की खुफिया जानकारी प्राप्त हुई है।

टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय स्क्वॉड
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज। रिजर्व खिलाड़ी: शुभमन गिल, रिंकू सिंह, खलील अहमद और आवेश खान।

श्रीनाथ, मेनन और मदनगोपाल होंगे मैच अधिकारीअंपायर नितिन मेनन और जयरमन मदनगोपाल के साथ आईसीसी मैच रैफरी जवागल श्रीनाथ टी-20 विश्व कप में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 26 मैच अधिकारियों को लिस्ट में जगह दी है। इसमें 20 अंपायर नौ स्थलों पर 55 मैच में अंपायरिंग करेंगे, जिसमें आईसीसी के मशहूर अंपायर रिचर्ड इलिंगवर्थ, कुमार धर्मसेना, क्रिस गाफाने और पॉल रीफेल शामिल हैं। मदनगोपाल के अलावा सैम नोगाजस्की, अलाहुद्दीन पालेकर, राशिद रियाज और आसिफ याकूब भी अपना आईसीसी सीनियर मेंस टूर्नामेंट पदार्पण करेंगे। छह रैफरियों में श्रीनाथ के अलावा रंजन मदुगले, जेफ क्रो और एंड्रयू पायक्रोफ्ट भी शामिल होंगे।

Back to top button