कपिल सिब्बल का बड़ा फैसला: सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की

नई दिल्ली
वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल ने सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन (एससीबीए) के अध्यक्ष पद के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की है। एससीबीए का चुनाव 16 मई को होने हैं। हार्वर्ड लॉ स्कूल से स्नातक सिब्बल 1989-90 के दौरान भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल थे। उन्हें 1983 में वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था।
 
1995 और 2002 के बीच, पूर्व केंद्रीय मंत्री ने तीन बार एससीबीए अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। एससीबीए के मानद सचिव रोहित पांडे ने कहा कि अनुभवी वकील अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे हैं। वरिष्ठ वकील आदिश अग्रवाल वर्तमान में एससीबीए के अध्यक्ष हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने निर्देश दिया था कि एससीबीए की कार्यकारी समिति में कुछ पद महिला सदस्यों के लिए आरक्षित किये जाएं।

एससीबीए देश के सर्वोच्च न्यायिक मंच का अभिन्न अंग
जस्टिस सूर्यकांत और जस्टिस केवी विश्वनाथन की पीठ ने कहा था कि उसका मानना है कि एससीबीए एक प्रमुख संस्था है और देश के सर्वोच्च न्यायिक मंच का अभिन्न अंग है। पीठ ने निर्देश दिया था कि बार की महिला सदस्यों के लिए आरक्षण होगा। पीठ ने कहा था कि आगामी 2024-2025 एससीबीए चुनावों में कार्यकारी समिति के कोषाध्यक्ष का पद महिलाओं के लिए आरक्षित किया जाएगा। एससीबीए चुनाव 16 मई को होंगे और वोटों की गिनती 18 मई को होगी। नतीजे 19 मई को घोषित किए जाएंगे।

Back to top button