बेंगलुरु के हाथों मिली हार से पंजाब किंग्स आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई

नई दिल्ली
पंजाब किंग्स आईपीएल 2024 से बाहर होने वाली दूसरी टीम बन गई है। गुरुवार 9 मई की रात पीबीकेएस को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के हाथों टूर्नामेंट की 8वीं हार का सामना करना पड़ा है। इस हार के बाद टीम अब आईपीएल 2024 में बचे हुए मुकाबले जीतकर अधिकतम 12 अंकों तक ही पहुंच सकती है, जिसके साथ प्लेऑफ के लिए अब क्वालीफाई करना नामुकिन है। पंजाब से पहले 5 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है। वहीं आरसीबी ने जीत का चौका लगाकर प्लेऑफ की रेस में खुद को बरकरार रखा है, हालांकि आगे का सफर इस टीम के लिए भी आसान नहीं रहने वाला है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की यह 12वें मैच में 5वीं जीत है। आरसीबी 10 पॉइंट्स के साथ फिलहाल पॉइंट्स टेबल में 7वें पायदान पर है। टीम के अगले दो मुकाबले दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ है। अगर इन दोनों मैच में भी आरसबी जीत दर्ज करने में कामयाब रहती है तो वह अधिकतम 14 अंकों तक पहुंच पाएगी। ऐसे में उन्हें प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने के लिए अन्य टीमों के रिजल्ट पर निर्भर रहना होगा।

टूर्नामेंट में फिलहाल तीन टीमें ऐसी हैं जिनके 14 या उससे अधिक अंक है। ऐसे में आरसीबी को इन तीन टीमों के अलावा अन्य टीमों की हार की दुआएं करनी होगी। कोलकाता नाइट राइडर्स और राजस्थान रॉयल्स 16-16 पॉइंट्स के साथ क्रमश: पहले और दूसरे पायदान पर हैं। वहीं सनराइजर्स हैदराबाद 14 अंकों के साथ तीसरे पायदान पर है। एसआरएच ने पिछले मैच में 10 विकेट से जीत दर्ज कर अपना नेट रन रेट सुधार लिया है जो आगे आने वाले समय में उनके काम आ सकता है। वहीं अन्य टीमों के बीत करें तो चेन्नई, दिल्ली और लखनऊ तीनों टीमों के 12-12 अंक हैं। सीएसके के पास अधिकतम 18 तो डीसी और एलएसजी के पास 16-16 अंक तक पहुंचने का मौका है। इस वजह से केकेआर और आरआर को अभी 16-16 पॉइंट्स होने के बावजूद भी प्लेऑफ का टिकट नहीं मिला है।
 
कैसा रहा पंजाब वर्सेस बेंगलुरु मैच?
टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी आरसीबी की टीम ने विराट कोहली के तूफानी अर्धशतक की मदद से 241 रन बोर्ड पर लगाए। किंग कोहली अपने 9वें आईपीएल शतक से मात्र 8 रन से चूक गए। पंजाब के खिलाफ उन्होंने 47 गेंदों पर 195 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 92 रनों की पारी खेली। उनके अलावा रजत पाटीदार ने 23 गेंदों पर 55 तो कैमरून ग्रीन ने 27 गेंदों पर 46 रन बनाए।

242 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी पंजाब किंग्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले ही ओवर में स्वप्निल सिंह ने प्रभसिमरन सिंह को LBW आउट कर टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद जॉनी बेयरस्टो (27) और राइली रुसो (61) ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला, मगर जैसे ही ये दोनों खिलाड़ी आउट हुए टीम लड़खड़ा गई। पंजाब पूरे 20 ओवर में बेंगलुरु के आगे नहीं टिक पाई। 17 ओवर में ही टीम 181 रनों पर ढेर हो गई। विराट कोहली को उनकी उम्दा पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया।

 

Back to top button