गाजा : इजरायल के लगातार जमीनी हमले के दौरान कम से कम 30 लोगों की मौत

गाजा : इजरायल के लगातार जमीनी हमले के दौरान कम से कम 30 लोगों की मौत

गाजा के उग्रवादियों ने इजरायल के केरेम शालोम इलाके पर रॉकेट दागे

रफह पर हमले के लिए इजराइल को हथियार नहीं देंगे : बाइडन

यरूशलम,
 इजरायल की सेना ने  घोषणा की कि वह गाजा के राफा पर अपना जमीनी हमला जारी रखे हुए है। इस बीच सोमवार रात से शुरू हुए हमले के बाद से लगभग 30 लोगों के हताहत होने की खबर है।

सेना के एक बयान के अनुसार मरने वालों में 30 आतंकवादी है, जबकि गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों ने लगभग 35 मौतों की सूचना दी, जिनमें चार महीने का बच्चा भी शामिल है।
सेना ने कहा कि एक टैंक डिवीजन और एक बख्तरबंद ब्रिगेड पूर्वी राफा में जमीन पर काम कर रहे हैं, जबकि हमलावर ड्रोन हवा से हमले कर रहे हैं।
सेना ने कहा, उन्होंने क्षेत्र में लगभग 100 “लक्ष्यों” पर हमला किया, जिनमें आतंकवादी बुनियादी ढांचे और वह “संदिग्ध इमारतें” शामिल थीं जहां से हमास लड़ाकों ने इजरायली सैनिकों पर गोलीबारी की थी।
इजरायल ने दक्षिणी शहर में बची चार हमास बटालियनों को खत्म करने के अपने लक्ष्य का हवाला देते हुए सोमवार और मंगलवार की रात राफा पर जमीनी हमला किया।
सैनिकों ने मंगलवार को राफ़ा क्रॉसिंग के गज़ान पक्ष पर “परिचालन नियंत्रण” हासिल कर लिया, जो मिस्र से अकालग्रस्त गाजा तक मानवीय सहायता के लिए एक प्रमुख प्रवेश बिंदु था और इसे बंद कर दिया।

 

गाजा के उग्रवादियों ने इजरायल के केरेम शालोम इलाके पर रॉकेट दागे

यरूशलम
 इजरायल में  केरेम शालोम क्रॉसिंग फिर से खुलने के तुरन्त बाद आतंकवादियों ने इस क्षेत्र की ओर राफा क्षेत्र से आठ रॉकेट दागे, जिससे एक इजरायली सैनिक घायल हो गया। इजरायली सेना ने यह जानकारी दी।
सेना ने एक बयान में कहा कि सैनिक को हल्की चोटें आईं और उसका घटनास्थल पर ही इलाज किया गया।

इससे पहले बुधवार को सेना ने राफा क्षेत्र से अतिरिक्त प्रक्षेपणों की सूचना दी थी जो इजरायली क्षेत्र में प्रवेश करने से चूक गए और इसके बजाय गाजा पट्टी में गिरे।
फिलिस्तीनी क्षेत्र में मानवीय सहायता के लिए एक प्रमुख प्रवेश बिंदु, केरेम शालोम क्रॉसिंग, मोर्टार हमले में चार सैनिकों की हत्या के बाद रविवार को इज़राइल द्वारा बंद किए जाने के बाद बुधवार को फिर से खुल गया।

 

रफह पर हमले के लिए इजराइल को हथियार नहीं देंगे : बाइडन

वाशिंगटन
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा कि वह इजराइल को ऐसे हथियारों की आपूर्ति नहीं करेंगे जिनका इस्तेमाल वह रफह पर हमले के लिए कर सकता है। रफह को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है।

बाइडन ने ‘सीएनएन’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि अमेरिका अब भी इजराइल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा लेकिन अगर इजराइल रफह में कार्रवाई करता है तो ‘‘हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे।’’

अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजराइल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है। हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजराइल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया। हमास के हमले में 1200 लोग मारे गए थे और लगभग 250 लोगों को इस्लामिक चरमपंथियों ने बंदी बना लिया था।

बाइडन का यह बयान और पिछले सप्ताह इजराइल को भारी बमों की खेप रोकने का उनका निर्णय अमेरिकी प्रशासन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच बढ़ते वैचारिक मतभेद का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने  कहा कि रफह के आसपास इजराइल की कार्रवाई ने अभी ‘सीमाएं पार’ नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोहराया कि इजराइल को अभी ऐसे कदम उठाने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों के जीवन की हिफाजत हो।

बाइडन ने सीएनएन से कहा,‘‘ मैंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वे रफह में प्रवेश करते हैं तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा…हालांकि उन्होंने अभी रफह का रुख नहीं किया है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम इजराइल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे हैं बस हम उन इलाकों में युद्ध में इजराल का साथ नहीं देंगे।’’

 

 

Back to top button