Apple की 5 टिप्स: iPhone की बैटरी को लंबे समय तक चलाएं

अपडेट रखें फोन

आपके iPhone की बैटरी लाइफ बढ़ाने का पहला टिप ये है कि आप उसे हमेशा अपडेटेड रखें. मतलब ये कि Apple जो भी नए iOS वर्ज़न लाता है, आपको उसे जल्दी से जल्दी अपने फोन में डाउनलोड कर लेना चाहिए. इन अपडेट्स में ना सिर्फ नए फीचर्स आते हैं बल्कि कई बार ये बैटरी लाइफ को बेहतर बनाने वाले फिक्स भी लाते हैं. तो, लेटेस्ट iOS वर्ज़न इनस्टॉल करने से आप अपने फोन की बैटरी लाइफ और परफॉर्मेंस दोनों को अच्छा कर सकते हैं. Apple भी यही सलाह देता है कि आप रेगुलरली अपने फोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करते रहें.

अपने iPhone को ठंडा रखें

कोशिश करें कि आपका फोन बहुत गर्म न हो. Apple का कहना है कि iPhone 16° से 22°C (62° से 72°F) के बीच के तापमान में सबसे अच्छा चलता है. 35°C (95°F) से ज्यादा गर्म होने पर बैटरी खराब हो सकती है और फोन जल्दी चार्ज खो सकता है. बहुत ठंड में भी बैटरी लाइफ कम हो सकती है, लेकिन सामान्य तापमान में वापस आने पर ठीक हो जाती है.

चार्ज करते समय फोन का कवर हटा दें

कुछ फोन कवर्स चार्ज करते समय गर्मी को रोक लेते हैं, जिससे बैटरी खराब हो सकती है. अगर आपको लगता है कि चार्ज करते समय फोन गर्म हो रहा है, तो कवर हटा लें. इससे गर्मी आसानी से निकलेगी और बैटरी ज्यादा समय तक टिकेगी.

लंबे समय के लिए रखते वक्त आधी बैटरी चार्ज करके रखें

अगर आप अपना फोन लंबे समय के लिए रखने वाले हैं, तो फोन बंद करने से पहले बैटरी 50% चार्ज कर लें. पूरी तरह से चार्ज या डिस्चार्ज हो चुकी बैटरी फोन के लिए अच्छी नहीं होती है. साथ ही, फोन को ठंडी और सूखी जगह पर रखें, जहां तापमान 32°C (90°F) से कम हो. 6 महीने से ज्यादा समय के लिए फोन रखते हैं, तो हर 6 महीने में बैटरी को 50% चार्ज कर लें.

Low Power Mode चालू करें

iOS 9 के बाद से आया ये फीचर बैटरी बचाने में मदद करता है. ये स्क्रीन की रोशनी कम करता है, एनिमेशन कम करता है और कुछ बैकग्राउंड ऐप्स को बंद कर देता है. आप ये फीचर बैटरी 20% या 10% पर ऑटो चालू होने के लिए सेट कर सकते हैं या फिर मैन्युअली सेटिंग्स में जाकर चालू कर सकते हैं. हालांकि, Low Power Mode में कुछ चीज़ें काम नहीं करेंगी, जैसे ईमेल फेच और iCloud सिंक.

Back to top button