नूंह में टूरिस्ट बस में लगी आग, 8 की मौत और 24 झुलसे, मचा हड़कंप

नूंह

हरियाणा (Haryana) के नूंह में टूरिस्ट बस में लग लगने से बड़ा हादसा हो गया है. यह हादसा नूंह जिले के तावडू उपमंडल की सीमा से गुजर रहे कुंडली मानेसर पलवल एक्सप्रेसवे पर हुआ है. इस दौरान बस में करीब 60 लोग सवार थे, जिसमें से 9 लोगों की मौत हो चुकी है और 24 लोग घायल बताए जा रहे हैं. जानकारी के मुताबिक यह हादसा देर रात करीब 01:30 बजे हुआ. बता दें कि बस में सवार ज्यादातर लोग धार्मिक स्थलों के दर्शन करने निकले थे, जो बनारस और वृंदावन से दर्शन करके वापस आ रहे थे.

आग लगने की जानकारी मिलने के बाद फायर ब्रिगेड मौके पर आग बुझाने पहुंचा लेकिन उससे पहले ही स्थानीय लोग आकर आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे थे. ग्रामीणों और दमकल कर्मियों ने बड़ी मशक्कत से आग पर काबू पाया. राजकीय शहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कालेज नलहड़ में 9 लाशें आ चुकी हैं, जिसमें 6 महिला और 3 पुरुष हैं.

हादसे के शिकार लोग पंजाब और चंडीगढ़ के रहने वाले बताए जा रहे हैं, जो मथुरा और वृंदावन दर्शन कर लौट रहे थे. जानकारी मिलने के बाद पुलिस कार्रवाई में जुट गई है.

बस में सवार पीड़ित श्रद्धालु सरोज पुंज और पूनम ने बताया कि वो बीते शुक्रवार को एक टूरिस्ट बस किराए पर बनारस और मथुरा वृंदावन दर्शन के लिए निकले थे. बस में 60 लोग सवार थे, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल थे. यह सभी नजदीकी रिश्तेदार थे, जो पंजाब के लुधियाना होशियारपुर और चंडीगढ़ के रहने वाले थे. शुक्रवार-शनिवार की रात वह दर्शन कर वापस लौट रहे थे. देर रात डेड बजे के करीब बस में आग की लपटें दिखाई दीं. उन्होंने बताया कि वह आगे की सीट पर बैठी हुई थी. किसी तरह स्थानीय ग्रामीणों की मदद से उन्हें निकाल लिया गया.

गांव वालों ने बस का पीछा कर ड्राइवर को दी आग की खबर

घटनास्थल पर मदद के लिए पहुंचे ग्रामीण साबिर, नसीम, साजिद और एहसान आदि ने बताया कि देर रात करीब 1:30 बजे एक चलती बस में उन्हें आग की लपटें दिखाई दी. उन्होंने आवाज लगाकर चालक को बस रोकने को कहा, लेकिन बस नहीं रुकी. फिर एक युवक ने मोटरसाइकिल पर सवार होकर बस का पीछा किया और चालक को आग लगने सूचना दी. इसके बाद बस रुकी लेकिन तब तक बस में आग काफी तेज हो चुकी थी. गांव वालों ने अपने स्तर पर आग बुझाने की पूरी कोशिश की. साथ ही पुलिस को भी सूचना दी.

पुलिस और फायर ब्रिगेड को पहुंचने में हुई देर

मौके पर पहुंचे गांव वालों के मुताबिक, पुलिस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी बहुत देर से पहुंची. तब तक बस में सवार लोग बुरी तरह झुलस चुके थे, जिनमें आठ की मौत हो गई. इसके बाद घायलों को तावडू सदर थाना पुलिस ने एंबुलेंस बुलाकर अस्पताल भेजवाया.

हादसे की सूचना मिलने के कुछ देर बाद पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया भी मौके पर पहुंचे. उन्होंने कहा कि हादसे में आठ लोगों की मौत हुई है, करीब दो दर्जन घायल हैं. सभी को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है.

तावडू के एसडीएम संजीव कुमार, तावडू सदर थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार और डीएसपी हादसे की खबर मिलने के बाद मौके पर पहुंचे. इस दौरान रोड पर वाहनों की लंबी कतार लगने से जाम की स्थिति बन गई. पुलिस ने काफी मशक्कत के बाद पूरी स्थिति को नियंत्रण में लिया. फिलहाल मृतकों की अभी पहचान नहीं हो पाई है.

Back to top button