वेल्डिंग उद्योग में तकनीकी प्रगति कई तरह के लाभ ला सकती है : उत्तम गांगुली

सीआईआई एमपी वेल्डटेक कॉन्क्लेव 2024: डिजिटलीकरण और इंडस्ट्री 4.0 के युग में अग्रणी वेल्डिंग
भोपाल

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) भोपाल ने सीआईआई एमपी वेल्डटेक कॉन्क्लेव 2024 का सफलतापूर्वक आयोजन किया, जो वेल्डिंग उद्योग पर डिजिटलीकरण और उद्योग 4.0 के परिवर्तनकारी प्रभाव को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक कार्यक्रम है। "डिजिटलीकरण और इंडस्ट्री 4.0 के युग में वेल्डिंग" थीम वाले इस कार्यक्रम में उद्योग के नेताओं, नवप्रवर्तकों और विशेषज्ञों ने वेल्डिंग तकनीक में अत्याधुनिक प्रगति और रुझानों पर चर्चा की।

उत्तम गांगुली, पास्ट चेयरमैन – सी आई आई  मध्य प्रदेश ने अपने उद्बोधन में कहा की – वेल्डिंग उद्योग में तकनीकी प्रगति कई तरह के लाभ ला सकती है, वेल्डिंग संचालन के तरीके को बदल सकती है। कई अन्य चीजों के अलावा, वे दक्षता बढ़ा सकते हैं, डाउनटाइम कम कर सकते हैं, सुरक्षा बढ़ा सकते हैं, बेहतर परिशुद्धता प्रदान कर सकते हैं और समग्र रूप से वेल्डिंग प्रक्रियाओं की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।

कॉन्क्लेव में नॉन रिपीटेबल जॉब्स के लिए वेल्डिंग संचालन में रोबोटिक्स के एकीकरण के साथ साथ नेनो टेक्नोलॉजी जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर फ्रोनियस, लिंकन इलेक्ट्रिक, पैनासोनिक और ई डब्लू ए सी अलोय्स से आये हुए इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने सम्बोधित किया। इस सत्र में जटिल वेल्डिंग कार्यों को संभालने, दक्षता बढ़ाने और मानवीय त्रुटि को कम करने में रोबोटिक समाधानों की बहुमुखी प्रतिभा और सटीकता को रेखांकित किया गया। एक अन्य मुख्य संबोधन इंडस्ट्री 4.0 और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) पर केंद्रित था, जिसमें इस बात पर प्रकाश डाला गया कि कैसे परस्पर जुड़ी प्रणालियाँ और स्मार्ट प्रौद्योगिकियाँ पूर्वानुमानित रखरखाव, वास्तविक समय की निगरानी और डेटा-संचालित निर्णय लेने की प्रक्रियाओं के साथ वेल्डिंग इंडस्ट्री में क्रांति ला रही हैं।

उपस्थित लोगों ने उच्च-स्तरीय वेल्डिंग उपकरण और उनके लाभों पर सत्रों से भी लाभ उठाया, जहाँ प्रदर्शन, सुरक्षा और उत्पादकता के संदर्भ में नवीनतम प्रगति का प्रदर्शन किया गया। इसके अतिरिक्त, विशेषज्ञों ने जटिल वेल्डिंग कार्यों को सरल बनाने, प्रक्रिया को व्यापक कार्यबल के लिए सुलभ बनाने और अत्यधिक कुशल वेल्डर पर निर्भरता को कम करते हुए लगातार, उच्च-गुणवत्ता वाले वेल्ड सुनिश्चित करने में वेल्डिंग स्वचालन के महत्व पर चर्चा की। इस कार्यक्रम में ग्रीन वेल्डिंग तकनीकों और नैनो प्रौद्योगिकी के अनुप्रयोग में प्रगति का भी पता लगाया गया, जिसमें संधारणीय प्रथाओं और उन्नत सामग्री गुणों पर जोर दिया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के लगभग 70 संस्थानों के प्रतिनिधियों ने  भाग लिया।

Back to top button