SP ने 13 थानेदारों का किया तबादला

बिलासपुर

बिलासपुर में लोकसभा चुनाव आचार संहिता के बाद SP ने एक साथ 13 थानेदारों का ट्रांसफर आदेश जारी किया है। तबादला आदेश में राजनीतिक एप्रोच और शिकायत को भी तवज्जों देने का दावा किया जा रहा है। वहीं, खराब परफार्मेंस और अवैध वसूली के चलते भी थानेदारों को हटाने की बात कही जा रही है।

जारी आदेश के अनुसार सकरी थानेदार अभय बैस को हटाकर एयरपोर्ट सुरक्षा के लिए भेजा गया है। वहीं, कोटा टीआई रजनीश सिंह को रतनपुर और बेलगहना चौकी प्रभारी विवेक पांडेय को लाइन अटैच कर दिया गया है। हालांकि, जारी आदेश में प्रशासनिक कारणों का हवाला दिया गया है।

लोकसभा चुनाव के बाद आचार संहिता के बीच कोटा विधायक अटल श्रीवास्तव ने अवैध रेत उत्खनन के नाम पर किसानों से अवैध वसूली करने का आरोप लगाया था। इसके साथ ही हाल ही में कोटा व बेलगहना क्षेत्र में पुलिसकर्मियों के रेत परिवहन करने वाले ट्रैक्टर मालिकों से पैसे वसूली की शिकायत आईजी से की गई थी।

हालांकि, इस दौरान मौखिक आदेश पर तोरवा टीआई राहुल तिवारी और सिरगिट्‌टी प्रभारी भारती मरकाम की पोस्टिंग जरूर की गई थी। इस दौरान वो खुद थानेदारों की गतिविधियों पर नजर रख रहे थे। क्राइम मीटिंग में भी उन्होंने थानेदारों के परफार्मेंस के आधार पर पोस्टिंग और ट्रांसफर करने की चेतावनी दी थी।

2 आरक्षक के भरोसे थीं थानेदार
बताया जा रहा है कि सिरगिट़्टी थाना प्रभारी भारती मरकाम मौखिक आदेश पर जमीं थीं। इस दौरान उनका खराब परफार्मेंस रहा। दो आरक्षकों के भरोसे वो थाना चला रहीं थीं। वहीं, वाहन चेकिंग के दौरान पैसे वसूली की शिकायतें भी मिल रही थी, जिसके चलते उन्हें अब हटाकर महिला थाने भेज दिया गया है।

तखतपुर क्षेत्र में नए थानेदारों की पोस्टिंगजारी तबादला आदेश में सत्ताधारी दल के विधायकों की पसंद का भी ख्याल रखा गया है। यही वजह है कि तखतपुर क्षेत्र के सकरी में पदस्थ अभय सिंह बैस को हटाकर उनकी जगह चकरभाटा टीआई दामोदर मिश्रा को भेजा गया है।

तखतपुर टीआई हरीश तांडेकर को बेलगहना चौकी प्रभारी बना दिया गया है। वहीं, दामोदर की जगह रविंद्र अनंत को चकरभाटा थाने की जिम्मेदारी दी गई है।

बेहतर काम का मिला इनाम
एसपी ऑफिस में पदस्थ सुमंतराम साहू पहले तखतपुर थाने में पदस्थ थे, तब उनका ट्रांसफर शिकायत शाखा में किया गया था। यहां बेहतर काम करने की वजह से एसपी रजनेश सिंह ने उन्हें सिटी कोतवाली टीआई बनाया है। जबकि, सिटी कोतवाली टीआई विजय चौधरी को सिरगिट्‌टी थाने की जिम्मेदारी दी गई है।

कोनी कांड: टीआई हटाए गए, आरक्षक पर नहीं हुई कार्रवाई
कोनी में कुछ दिन पहले लूट के आरोप में युवक पर पुलिस पिटाई और हत्या का आरोप लगा था। मृतक युवक के परिजनों ने आरक्षक शैलेंद्र साहू पर मारपीट करने का आरोप लगाया था। कहा जा रहा है कि वो टीआई के संरक्षण में पेट्रोलिंग टीम में था। इसे गंभीरता से लेते हुए एसपी ने कोनी टीआई गोपाल सतपथी को हटाकर एयरपोर्ट सुरक्षा में तैनात थानेदार नवीन देवांगन को कोनी भेजा है।

अनिल अग्रवाल बने कोटा टीआई
बेलगहना चौकी प्रभारी रहे अनिल अग्रवाल को एसपी रजनेश सिंह ने पहले तारबाहर थाने की जिम्मेदारी दी थी। अब जारी आदेश में उन्हें तारबाहर से कोटा थाने भेजा गया है। बता दें कि बेलगहना चौकी कोटा क्षेत्र में ही आता है और अग्रवाल वहां पहले काम कर चुके हैं। यह अलग बात है कि उनकी कार्यप्रणाली को लेकर हमेशा से सवाल उठते रहा है।

Back to top button