भीषण गर्मी के चलते इन राज्यों में बढ़ीं स्कूलों की छुट्टियां, जानें अब कब लगेंगी क्लासेस?

नई दिल्ली

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी और तपती धूप से लोग परेशान हैं. बच्चे, बूढ़े सभी का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. स्थिति को देखते हुए छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के सभी स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए गर्मी की छुट्टियां बढ़ाने का ऐलान किया है. सरकार का आदेश है कि 25 जून तक बच्चों की क्लासेस नहीं लगेंगी.

 राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग ने रविवार देर शाम इस आशय का आदेश जारी किया. मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को राजधानी रायपुर और राजनांदगांव में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा है. राज्य सरकार ने पहले 22 अप्रैल से 15 जून तक सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की थीं. आदेश में कहा गया है कि राज्य में पड़ रही भीषण गर्मी के कारण विद्यार्थियों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव को देखते हुए राज्य सरकार ने गर्मी की छुट्टियां 25 जून तक बढ़ा दी हैं. अब बच्चों के स्कूल 26 जून को खोले जाएंगे.

छत्तीसगढ़ में बारिश का अनुमान

रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने कहा कि अगले चार दिनों तक राज्य के अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, अगले चार-पांच दिनों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के राज्य के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. आईएमडी के अधिकारी ने बताया कि रविवार को रायपुर (लालपुर स्टेशन) में अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री सेल्सियस, राजनांदगांव में 39 डिग्री सेल्सियस, पेंड्रा में 40.2 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 30.8 डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

ओडिशा में कब खोले जाएंगे स्कूल?

ओडिशा के सीएम मोहन चरण माझी ने सोमवार को कहा कि कलेक्टर जिले में मौजूदा मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए गर्मी की छुट्टियों के बाद स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला करेंगे. स्थिति के आधार पर सार्वजनिक, निजी और राज्य-सहायता प्राप्त स्कूलों में छुट्टियां घोषित करेंगे या कक्षाओं के समय में बदलाव किए जाएंगे.

बिहार में भी बढ़ाई गईं गर्मियों की छुट्टियां

पटना जिला प्रशासन ने राज्य में चल रही भीषण गर्मी के कारण कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए स्कूलों को 19 जून तक बंद रखने का फैसला किया है. सोमवार को एक आदेश में पटना के डीएम शीर्षत कपिल अशोक ने कहा, "जिले के सभी सरकारी और निजी स्कूल 18 और 19 जून को 8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए बंद रहेंगे. इस अवधि के दौरान शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को स्कूल/कार्यालय में उपस्थित रहना होगा और अपने कर्तव्यों का पालन करना होगा." राज्य की राजधानी के कुछ निजी स्कूलों ने भीषण गर्मी के कारण गर्मी की छुट्टियों को पहले ही 22 जून तक बढ़ा दिया है.
 

देश में क्या है मौसम का हाल?

उत्तर भारत के मैदानी राज्यों के अलावा पहाड़ी राज्यों में भी भयंकर गर्मी पड़ रही है. लद्दाख से झारखंड और उत्तर-पश्चिम भारत के बड़े हिस्से तक देश का एक बड़ा हिस्सा भीषण गर्मी की चपेट में है. 17 जून को प्रयागराज में अधिकतम तापमान 47.6 डिग्री सेल्सियस और उच्च हिमालय में स्थित नुब्रा में 26.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने का अनुमान लगाया है. इसके बाद तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने की उम्मीद है. हालांकि, मध्य और पूर्वी भारत अगले तीन दिनों तक उच्च तापमान से जूझता रहेगा और उसके बाद कुछ राहत मिलने की उम्मीद है.

Back to top button