सीएम मोहन यादव ने किया सरकारी स्कूलों में प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ, बच्चों को उज्ज्वल भविष्य के लिए दी शुभकामनाएं

भोपाल

गर्मियों की छुट्‌टियों के बाद आज से मध्यप्रदेश के सरकारी स्कूल खुल गए हैं। आज से तीन दिन 20 जून तक प्रदेश भर में प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा।भोपाल के सुभाष एक्सीलेंस स्कूल के प्रवेशोत्सव में मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि हमने 369 सीएम राइज स्कूलों को शुरू कर दिया है। हम सीएम राइज स्कूलों की समीक्षा करने वाले हैं। एमपी में 416 पीएम श्री स्कूलों की सुविधा सरकार देने जा रही है।
स्कूल चलें हम अभियान 2024 के तहत 18 जून से तीन दिवसीय राज्य स्तरीय प्रवेश उत्सव आयोजित किया जा रहा है। 18 जून से 20 जून तक चलने वाले इस अभियान के तहत मंगलवार 18 जून को सुबह सीएम डॉ. मोहन यादव शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रवेश उत्सव आयोजन का हिस्सा बने।

सीएम यादव ने "प्रवेश उत्सव" कार्यक्रम में नवप्रवेशित विद्यार्थियों का विद्यालय में स्वागत किया।

सीएम ने अपने X हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करके लिखा है-

आज भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से राज्यस्तरीय "स्कूल चलें हम अभियान" 2024 का शुभारंभ किया। प्रदेशभर में छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं। हमारे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो, हम इनके सपनों में नए रंग भरें, यही हमारा प्रयास है।

सीएम डॉ. मोहन यादव ने शासकीय सुभाष उत्‍कृष्‍ट उच्‍चतर माध्‍यमिक विद्यालय, भोपाल में आयोजित "प्रवेशोत्सव कार्यक्रम" में सुपर-100 योजना के अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करने वाले 5 विद्यार्थियों को प्रशंसा पत्र प्रदान कर सम्मानित किया एवं उन्हें उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।

    आज भोपाल के शासकीय सुभाष उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से राज्यस्तरीय "स्कूल चलें हम अभियान" 2024 का शुभारंभ किया।

    प्रदेशभर में छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं। हमारे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल हो, हम इनके सपनों में नए रंग भरें, यही हमारा प्रयास है।… pic.twitter.com/mmAHoxocVG
    — Dr Mohan Yadav (@DrMohanYadav51) June 18, 2024

18 जून को प्रदेश भर के सरकारी स्कूलों में आयोजित 'प्रवेश उत्सव' के दौरान सांसद, विधायक और अन्य जन प्रतिनिधि भी स्कूल पहुंच रहे हैं और प्रवेश उत्सव का हिस्सा बन रहे हैं।

विद्यालय स्तर पर आयोजित स्कूल चलें हम अभियान कार्यक्रम में विद्यालय के पूर्व विद्यार्थियों एवं जन प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया। इस अवधि में गांव/गांव में चिन्हित स्कूल न जाने वाले बच्चों को स्कूल में प्रवेश दिलाया जायेगा तथा उनके अभिभावकों का स्कूल स्तर पर स्वागत किया जायेगा। प्रवेशोत्सव के दिन स्कूलों में विशेष भोजन का वितरण किया जायेगा।

अभियान के दूसरे दिन यानी 19 जून को सभी स्कूलों में शिक्षक-अभिभावक बैठक आयोजित की जायेगी। इस दौरान स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह द्वारा अभिभावकों को संबोधित पत्र वितरित किया जायेगा। इन बैठकों में अभिभावकों के साथ स्कूल की गतिविधियों पर चर्चा की जाएगी, जिसमें मुख्य रूप से कक्षावार विषय विभाजन, शैक्षणिक कैलेंडर, अध्ययन-अधिगम प्रक्रिया, अभिभावक-शिक्षक बैठक, सह-पाठ्यक्रम गतिविधियों, स्कूल में उपलब्ध सुविधाओं आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। नि:शुल्क पाठ्य पुस्तकें वितरित की जाएंगी।

मुख्यमंत्री के जीवन से लें प्रेरणा- कुंवर विजय शाह

इस अवसर पर  स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि ‘आज नए शिक्षण सत्र की शुरुआत हो रही है। 20 जून में हम सब अभिभावकों के साथ संवाद करेंगे। आमतौर पर पालकों का स्कूल के साथ संवाद कम होता है। लेकिन हम चाहते है पालक और स्कूल के बीच की दूरियां कम हो। हम सीएम राइस स्कूल का कॉन्सेप्ट लेकर आए हैं। इन स्कूलों में प्राइवेट स्कूल की तरह सुविधाएं दे रहे हैं।’ मंत्री कुंवर शाह ने कहा कि जो कहते हैं अभाव में पढ़ाई नहीं हो सकती उन्हें मोहन यादव जी का जीवन पढ़ना चाहिए। कार्यक्रम में उदय प्रताप सिंह, कुंवर विजय शाह सहित विश्वास सारंग, कृष्णा गौर समेत अन्य गणमान्य जनप्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। 

Back to top button