भोपाल पर 4 दिन तक मेहरबान रहेगा मानसून, बारिश का अलर्ट, 106 फीसदी बरसात का अनुमान

भोपाल

 मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इस बार मानसून 3 दिन की देरी से आया है. हालांकि देर से आया मानसून इस बार भोपाल पर खासा मेहरबान रहेगा. मौसम विभाग ने इस सीजन में भोपाल में 106 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है. अगले 4 दिन तक तेज बारिश का अलर्ट भी जारी किया गया है.

बता दें, भोपाल में सामान्य बारिश का कोटा 37.6 इंच है. पिछली बार सामान्य से 18 प्रतिशत बारिश कम 30.9 इंच हुई थी. हालांकि मौसम विभाग ने इस सीजन में भोपाल में 106 प्रतिशत बारिश की संभावना जताई है. इधर प्री मानसून में भी जमकर बारिश हुई. 21-22 जून की रात भोपाल में 4.8 इंच बारिश हुई.

तीन दिन देरी से आया मानसून
भोपाल में इस बार मानसून तीन दिन देरी से रविवार को आया है. रविवार को दिन भर गर्मी का असर रहा, लेकिन शाम होते ही मौसम ने करवट बदली और गरज चमक के साथ बारिाश शुरू हो गई. कोलार, करोंद, बैरसिया सहित कई क्षेत्रों में देर रात तक बारिश होती रही.

चार दिन बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने अगले चार दिन तक तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने आज तेज बारिश, जबकि 25 जून को तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई है. इसी तरह 26 व 27 जून को भी तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. अगले तीन-चार दिनों में पूरे प्रदेश में मानसूनी बारिश हो सकती है. जबलपुर, नर्मदापुरम और इंदौर संभाग के जिलों में आज भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

एमपी के इन जिलों में भारी बारिश
मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश के जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, सागर, दमोह, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, सीहोर, अलीराजपुर, बड़वानी, धार, खरगोन, खंडवा, बुरहानपुर, इंदौर, उज्जैन, देवास, विदिशा, रायसेन, नर्मदापुरम, हरदा और बैतूल में मानसूनी बारिश शुरू हो चुकी है.

Back to top button