इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर पहुंची सेमीफाइनल में

इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर पहुंची सेमीफाइनल में

ग्रुप दो में शीर्ष पर पहुंचने के लिए धमाकेदार बल्लेबाजी की : बटलर

विश्वास ही नहीं हो रहा, खास जगह पर हैट्रिक बनाना शानदार रहा : जोर्डन

ब्रिजटाउन
 क्रिस जॉर्डन की एक ही ओवर में हैट्रिक सहित (चार विकेट) उसके बाद कप्तान जॉस बटलर (83) रनों की तूफानी पारी की बदौलत इंग्लैंड ने रविवार को टी-20 विश्वकप में सुपर आठ ग्रुप 2 के मुकाबले में अमेरिका को रिकार्ड 10 विकेटों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गयी है।

116 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड के फिल सॉल्ट और कप्तान जॉस बटलर की सलामी जोड़ी ने आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए 9.4 ओवर में 117 रन बनाकर 10 विकेट से मुकाबला जीत लिया। फिल सॉल्ट ने 21 गेंदों में 25 रन बनाये। वहीं जॉस बटलर ने 38 गेंदों में छह चौके और सात छक्कों की मदद से नाबाद 83 रनों की पारी खेली। अमेरिका का कोई भी गेंदबाज इन दोनों की बल्लेबाजी के आगे कामयाब नहीं हो सका।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी अमेरिका को इंग्लैंड के गेंदबाजों ने 18.5 ओवर में 115 रन के स्कोर पर ढ़ेर कर दिया।

आज यहां इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर अमेरिका को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया। बल्लेबाजी करने उतरी अमेरिका की शुुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में रीस टॉप्ली ने ऐंड्रियस गौस (8) को आउटकर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद छठें ओवर में सैम करन ने स्टीवन टेलर (12) को मोईन अली के हाथों कैच आउट करा दिया। नितीश कुमार (30), कप्तान ऐरन जोंस (10) को आदिल रशीद ने बोल्ड आउट किया। कोरी एंडरसन (29) और हरमीत सिंह (21) और मिलिंद कुमार (4) रन बनाकर आउट हुये। क्रिस जॉर्डन ने तीन बल्लेबाजों को (शून्य) पर आउट किया। अमेरिका की टीम 18.5 ओवरों में 115 रन पर ढ़ेर हो गई।

इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने चार विकेट लिये। सैम करन और आदिल राशिद को दो-दो विकेट मिले। रीस टॉप्ली और लियम लिविंगस्टन ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया। क्रिस जॉर्डन इस विश्वकप में हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। इससे पहले पैट कमिंस दो बार यह कारनामा कर चुके हैं।

ग्रुप दो में शीर्ष पर पहुंचने के लिए धमाकेदार बल्लेबाजी की : बटलर

 इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर (38 गेंद, नाबाद 83 रन) ने तूफानी पारी की बदौलत रविवार को अपनी टीम को टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचाने के बाद कहा कि उन्होंने 116 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए तेजी इसलिये बरती ताकि वे सुपर आठ के ग्रुप दो में शीर्ष पर पहुंच सकें।

क्रिस जोर्डन की हैट्रिक के बाद बटलर की धमाकेदार पारी से इंग्लैंड ने अमेरिका को 10 विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

बटलर ने मैच के बाद कहा, ‘‘हम अमेरिका को सम्मान देते हैं और हमने इस बारे में बात की कि अगर हम तेजी से बल्लेबाजी करते हैं तो हम बहुत अच्छा करेंगे। कुछ ओवर खेलने के बाद हमने तेजी से हवा में शॉट लगाने की कोशिश की।’’

बटलर ने लेग स्पिनर आदिल रशीद (13 रन देकर दो विकेट) और लियाम लिविंस्टोन (24 रन देकर एक विकेट) के गेंदबाजी प्रयासों की प्रशंसा की।

उन्होंने कहा, ‘‘आदिल ने शानदार गेंदबाजी की। लिवी ने भी मिलकर अच्छी गेंदबाजी की। जब आप एक मैच में गेंदबाजी नहीं कर रहे होते हैं और फिर अचानक आपको चार ओवर डालने पड़ते हैं तो यह मुश्किल होता है, इसलिये उन्हें तैयार रहने का श्रेय जाता है।’’

इंग्लैंड के कप्तान ने वापसी करने वाले जोर्डन की गेंदबाजी की भी सराहना की जिन्होंने 19वें ओवर में हैट्रिक सहित पांच गेंदों में चार विकेट लेकर अमेरिका के पुछल्ले बल्लेबाजों को आउट किया जिससे अमेरिकी टीम 18.5 ओवर में 115 रन पर ढेर हो गई।

उन्होंने कहा, ‘‘हमारे पास बेहतरीन विकल्प थे। हमने अपनी बल्लेबाजी में गहराई लाने के लिए जोर्डन को शामिल किया और उनका विश्व कप में हैट्रिक लेना बेहतरीन प्रयास है। ’’

विश्वास ही नहीं हो रहा, खास जगह पर हैट्रिक बनाना शानदार रहा : जोर्डन

 इंग्लैंड के तेज गेंदबाज क्रिस जोर्डन टी20 विश्व कप में अपनी जन्मस्थली बारबाडोस में प्रभावित करने की उम्मीद से आये थे और रविवार को इस विशेष स्थान पर हैट्रिक लेने में सफल रहे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत इंग्लैंड ने सुपर आठ के मैच में अमेरिका को 115 रन पर समेट दिया।

बारबाडोस में जन्में जोर्डन ने कहा, ‘‘हैट्रिक लेने का अहसास अविश्वसनीय है। उन्हें कम स्कोर पर रोकना अच्छा था। किसी खास जगह पर विशेष उपलब्धि हासिल करना हमेशा अच्छा होता है। मुझे खुशी है कि मैं यह कर सका। पारी के अंत में यह हैट्रिक लगायी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने परिस्थितियों को अच्छी तरह समझा। हम जानते थे कि वे पावरप्ले में कड़ी टक्कर देंगे। अमेरिका टूर्नामेंट में अच्छा खेल रहा था। (आदिल) रशीद ने हमारे लिए खेल की शुरुआत की।’’

 

Back to top button