बजट में ग्रामीण क्षेत्रों पर खर्च बढ़ा सकती है सरकार, एफएमसीजी कंपनियों की गांवों के बाजार पर नजर

मुंबई
 ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और किसानों के साथ महिलाओं और युवाओं के लिए रोजगार पैदा करने के लिए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों के अपने खर्च को तेजी से बढ़ा रही है। प्रधानमंत्री द्वारा किसानों के खातों सीधे पैसे ट्रांस्फर के साथ ही एमएसपी बढ़ाई गई है। जानकारों का कहना है कि आगामी बजट में भी सरकार ग्रामीण क्षेत्रों पर अपना खर्च बढ़ाएगी। जिसको देखते हुए दैनिक उपभोग चीज वस्तुएं बनाने वाली एफएमसीजी कंपनियां अपना फोकस एक बार फिर ग्रामीण इलाकों पर लगा रही हैं। ग्रामीण बाजार के ग्राहकों की जरूरतों को देखते हुए उत्पादों को पेश करने पर काम कर रही हैं। हालांकि ग्रामीण इलाकों में डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर चुनौतियां अभी भी बनी हुई हैं।

एफएमसीजी कंपनियों के लिए ग्रामीण बाजार और मांग महत्वपूर्ण
गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट लिमिटेड के एमडी व सीईओ सुधीर सीतापति ने बताया कि ग्रामीण बाजार और मांग हमारे कारोबार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिस तरह से ग्रामीण क्षेत्रों में खर्च बढ़ाया जा रहा है और बुनियादी ढांचे में सुधार हुआ है, उससे वहां पहुंच आसान होती है। हम इन क्षेत्रों के लिए घरेलू कीटनाशक जैसे नए उत्पादों को पेश कर रहे हैं। साथ ही हेयर केयर, एयर केयर उत्पादों को तैयार कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि थोक चैनलों पर निर्भरता के कारण ग्रामीण वितरण चुनौतीपूर्ण है लेकिन हमारी ग्रामीण वैन जैसी पहल से हमें कई गांवों तक पहुंचने में मदद मिल रही है।

ग्रामीण इलाकों में औसत मांग बढ़ने की उम्मीद
हिन्दूस्तान यूनिलिवर के मुख्य वित्तीय अधिकारी रितेश तिवारी ने बताया कि सामान्य मानसून की उम्मीद और आर्थिक माहौल में सुधार की वजह से ग्रामीण इलाकों में मांग का औसत बढ़ेगा। कंपनी अपने प्रीमियम उत्पादों को बढ़ावा देते हुए वॉल्यूम वृद्धि पर ध्यान देगी। मुझे उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में ग्रामीण विकास दर औसत एफएमसीजी की विकास दर से आगे निकल जाएगी। जिसकी मुख्य वजह ग्रामीण क्षेत्रों में आर्थिक सुधार है। टाटा कंज्यूमर प्रोडक्टस का कहना है कि कंपनी लगातार नई श्रेणियों में उतरने की तैयारी कर रही है और सभी इलाकों में अपने कारोबार का विस्तार कर रही है।

सामान्य मानसून से कंपनियां खुश
सुधीर सीतापति का कहना है सामान्य मानसून एफएमसीजी कंपनियों के लिए खुशी की खबर लेकर आता है। अच्छी बारिश से न केवल कृषि उत्पादन के लिए अच्छा समाचार है, बल्कि ग्रामीण मांग को भी बढ़ने की पूरी उम्मीद होती है। यह उद्योग के विकास का एक महत्वपूर्ण चालक है। माइक्रो संकेतकों में सुधार और मजबूत तथा कृषि उत्पादन में वृद्धि होने से उपभोक्ता भावनाओं में सुधार होगा। हमें उम्मीद है कि पर्सनल वॉश और होम केयर के उत्पादों की मांग इन जगहों से बढ़ेगी। रितेश तिवारी का कहना है कि सामान्य मानसून सभी के लिए अच्छी खबर है। ग्रामीण क्षेत्र ऐतिहासिक रूप से मांग के महत्वपूर्ण चालक है।

कारोबार अच्छे रहने के संकेत
सरकारी प्रयासों से लगातार रोजगार के अवसर पैदा करने और उपभोग को बढ़ावा जैसी पहल से एफएमसीजी सेक्टर की वृद्धि दर 7 से 9 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। आईसीआईसी लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस की एक रिपोर्ट के अनुसार यह सेक्टर लगातार वृद्धि करेगा और यह 2024 में 7 से 9 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। हालांकि बढ़ती हुई महंगाई इस सेक्टर के लिए चुनौती बढ़ाएगी। लेकिन सामान्य मानसून और कंपनियों द्वारा इन क्षेत्रों में डिस्ट्रिब्यूशन बढ़ाए जाने से बिक्री के अच्छी उम्मीद है। वर्ष 2023 के तीसरी तिमाही में देश भर से 8.6 प्रतिशत की जबरदस्त वृद्धि देखी गई। ग्रामीण बाजारों से इस दौरान 6.4 प्रतिशत की वृद्धि के साथ महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

 

 

Back to top button