मानसून सत्र आज से शुरू हुआ, पहले ही दिन विपक्ष का हंगामा; बीजेपी विधायक ने दी नसीहत

भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हुआ। पहले दिन नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार और कांग्रेस विधायक एप्रिन पहनकर पहुंचे और नर्सिंग घोटाले को लेकर नारेबाजी की। कांग्रेस ने तय किया है कि नर्सिंग घोटाले पर स्थगन प्रस्ताव लाएगी।

सत्र की कार्यवाही शुरू होने से पहले डॉ. मोहन यादव की अध्यक्षता में मंत्री परिषद की बैठक भी हुई। विधानसभा की कार्यवाही शुरू होते ही पहले दिवंगत नेताओं और शहीद को श्रद्धांजलि दी गई।

सत्र में 19 जुलाई तक 14 बैठकें होंगी। 3 जुलाई को सरकार वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेगी। वहीं, विपक्ष प्रदेश की खराब वित्तीय स्थिति पर श्वेत पत्र की मांग करेगा।

ये बच्चों के भविष्य का मामला
नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने कहा कि बच्चों के भविष्य का मामला है। युवाओं की बात हो रही है। नियमों पर चर्च की बात हो रही है। इसमें कॉलेज को अनुमति किसने दी, इस पर चर्चा करने की बात हो रही है।

नर्सिंग घोटाले पर सिंघार-विजयवर्गीय भिड़े
उमंग सिंघार ने नर्सिंग घोटाले पर स्थगन की मांग रखी। जिसके बाद संसदीय कार्यमंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने तर्क दिया कि जो मामला न्यायालय में चल रहा है, उसकी सदन में चर्चा की जरूरत नहीं है।

तकनीकी शिक्षा कौशल विकास में रोजगार राज्य मंत्री गौतम टेटवाल ने मध्य प्रदेश विश्वविद्यालय (संशोधन) अध्यादेश विद्यालय, 2024 और मध्यप्रदेश नगर पालिका (संशोधन) अध्यादेश 2024 पटल पर रखा।
 
आयकर पर विधानसभा अध्यक्ष बोले
मुख्यमंत्री के मंत्रियों के आयकर करने के निर्णय का विधानसभा अध्यक्ष ने स्वागत किया है। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि वह भी अपना आयकर स्वयं भरेंगे।
 
रोजगार पर कौशल विकास राज्य मंत्री का जवाब
पूर्व मंत्री बाला बच्चन के सवाल पर कौशल विकास राज्य मंत्री गौतम टेटवाल ने कहा कि तीन साल में मध्य प्रदेश में 2,32,295 बेरोजगारों को निजी क्षेत्र में रोजगार मिला है।
 
विपक्ष करेगा श्वेत पत्र की मांग
विधानसभा पहुंचे नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने एक बयान में कहा कि वित्तीय स्थिति को लेकर सरकार श्वेतपत्र जारी करे। सरकार से पूछा जाएगा जो करोड़ों का कर्जा लिया जा रहा है, इस पेज का उपयोग क्या है। इस पेज से कितनों को रोजगार दिया जा रहा है। इस पेज का क्या उपयोग किया जा रहा है। वहीं नर्सिंग घोटाला को लेकर उन्होंने कहा कि काफी हद तक सबूत मिल गए हैं, हर चीज का पर्दाफाश होगा।

मंत्री बंगले का घेराव करेगी कांग्रेस
नर्सिंग घोटाले के विरोध में कांग्रेस सोमवार को मंत्री विश्वास सारंग (vishwas sarant) के बंगले का घेराव करने वाली है। युवा कांग्रेस ने नर्सिंग घोटाले के आरोपियों को सजा दिलाने की मांग करते हुए मंगलवार को 24 घंटे के सत्याग्रह का निर्णय लिया है। नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार (umang singhar) ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा है कि नर्सिंग घोटाले के तथ्य खोज लिए गए हैं।

विधानसभा में घोटाले के सरगना की सुरंग का दूसरा सिरा सारंग का सबूत के साथ खुलासा करूंगा। इंतजार कीजिए परतें खोलूंगा। सत्तापक्ष विपक्ष को उन्हीं की शैली में जवाब देने की तैयारी में है। दावा है कि नर्सिंग घोटाला कांग्रेस शासनकाल में हुआ।
सिंघार ने विधानसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री एवं संसदीय कार्य मंत्री से आग्रह किया कि हम सब प्रतिज्ञा लें कि इस बार सदन को हम पूरी अवधि तक चलने देंगे। जरूरत पडऩे पर कुछ दिन और सदन की अवधि बढ़ाना पड़े तो हमें बढ़ाना चाहिए। जानता जनार्दन ने हमें विपक्ष का दाईत्व दिया है, जानता विरोधी नीतियों का विरोध करना हमारा कर्तव्य है। इस विरोध को हंगामे का नाम देकर सदन का स्थगन कर देना, हमारी जानता का अपमान है।

11 विधेयक लाने की तैयारी विधानसभा के इस मानसून सत्र में राज्य सरकार द्वारा 11 विधेयक सदन में पेश किए जाने की तैयारी है। इसमें खुले नलकूप में बच्चों के गिरने से होने वाली दुघर्टनाओं की रोकथाम एवं सुरक्षा विधेयक, प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में एकरूपता लाने के लिए विवि अधिनियम 1973 में संशोधन, मप्र स्थानीय प्राधिकरण निर्वाचन अपराध 1964 संशोधन विधेयक, मध्यप्रदेश नगर पालिका संशोधन विधेयक, मप्र सुधारात्मक सेवाएं एवं बंदीगृह विधेयक प्रमुख हैं।

हालांकि इन विधेयकों में से कुछ की सूचना राज्य सरकार की ओर विधानसभा सचिवालय को नहीं दी गई है। सचिवालय को यही बताया गया है कि महत्वपूर्ण विधयेक पेश होंगे। विवि संशोधन विधेयक एवं नगर पालिका संशोधन अध्यादेश सोमवार को सदन में पेश होंगे। ये अध्यादेश विधेयक का रूप लेंगे।
उधर, दल बदलने वाले राम निवास रावत और निर्मला सप्रे अब सदन में कांग्रेस सदस्यों के साथ नजर नहीं आएंगे। बैठक व्यवस्था बदली गई है।

Back to top button