बारबाडोस में वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच चुकी भारतीय क्रिकेट टीम वहां फंसी हुई, 257 KM की रफ्तार वाला चक्रवात

बारबाडोस

बारबाडोस (Barbados) में T20 वर्ल्ड कप जीतकर इतिहास रच चुकी भारतीय क्रिकेट टीम वहां फंसी हुई है. इसकी वजह है, चक्रवाती तूफान बेरिल (Beryl). कैटेगरी 5 का ये तूफान भयावह रूप ले चुका है. तूफान के दस्तक देने के बाद से प्रचंड हवाओं के साथ तेज बारिश हो रही है. इसके मद्देनजर सभी एयरपोर्ट बंद कर दिए गए हैं. कर्फ्यू जैसी स्थिति बनी हुई है.

257 किलोमीटर की रफ्तार वाले इस तूफान को लेकर स्थानीय प्रशासन ने चेतावनी जारी की है. प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. बिजली और पानी की सप्लाई ठप हो गई है. कई घरों की छतें उड़ गई है. पेड़ टूट गए हैं, सड़कें पूरी तरह से पानी में डूब गई हैं. ऐसे में टीम इंडिया भी अपने होटल में फंसी हुई है.

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और कोच रॉबिन सिंह (Robin Singh) इस समय बारबाडोस में है. वह भी तूफान बेरिल की वजह से होटल में फंसे हुए हैं. उन्होंने सोशल मीडिया पोस्ट कर बारबाडोस में अपने होटल से कुछ वीडियो भी शेयर किए हैं.

विशेष चार्टर फ्लाइट से बुधवार को भारत पहुंचेंगे

उन्होंने कहा है कि हवा तेज हो गई है बल्कि भयावह हो गई है. हमें हमसे हमारे कमरों में जाने को कहा गया है. टीम इंडिया ने ब्रेकफास्ट कर लिया है.

बारबाडोस में चक्रवाती तूफान में फंसी टीम इंडिया के लिए बीसीसीआई ने विशेष चार्टर्ड विमान का इंतजाम किया है. ये विमान मंगलवार को स्थानीय समयानुसार शाम छह बजे वहां से उड़ान भरेगा और शाम 7.45 बजे दिल्ली लैंड करेगा.

छह से 12 घंटे में एयरपोर्ट्स खुलेंगे

इस चक्रवाती तूफान को लेकर बारबाडोस की प्रधानमंत्री मिया मोटली का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि अगले छह से 12 घंटे में एयरपोर्ट खोल दिए गए हैं.

उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि जल्द चीजें सामान्य होंगी. मैं ज्यादा कुछ नहीं कहूंगी लेकिन हम एयरपोर्ट प्रशासन के संपर्क में हैं. हम जल्द से जल्द एयरपोर्ट से विमानों का संचालन सामान्य करना चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्हें बीती रात रवाना होना था. इनमें से कुछ को आज या फिर कल सुबह निकलना था. हम ऐसे लोगों की मदद करना चाहते हैं. इसलिए हमें उम्मीद है कि अगले छह से 12 घंटे में हवाईअड्डों को खोल दिया जाएगा.

बता दें कि तूफान बेरिल को कैरेबियन में दूसरे सबसे भीषण तूफान की श्रेणी में रखा गया है. बारबाडोस के अलावा अन्य कैरेबियाई द्वीपों ग्रेनेडा, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइन द्वीप समूह में भी तूफान की चेतावनी जारी की गई है.

कहां है बारबाडोस?

बारबाडोस कैरेबियाई देश है. इसके उत्तर में सेंट लूसिया, पश्चिम में सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस हैं. बारबोडास एक छोटा सा द्वीप है. 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक, बारबोडास की आबादी लगभग तीन लाख है.

 

Back to top button