नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक से पहले इस बड़े टूर्नामेंट से नाम वापस लिया

 पेरिस
इसी महीने यानी जुलाई के आखिर में पेरिस ओलंपिक होना है. यह टूर्नामेंट 26 जुलाई से 11 अगस्त के बीच होगा. मगर उससे पहले टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट और स्टार भारतीय जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है.

गोल्डन बॉय भाला फेंक स्टार नीरज चोपड़ा ने ओलंपिक से पहले होने वाली पेरिस डायमंड लीग से नाम वापस ले लिया है. यानी वो इस टूर्नामेंट में नहीं उतरेंगे. अब फैन्स के मन में यह सवाल जरूर होगा कि क्या नीरज चोटिल हैं?

इस पर बता दें कि नीरज ने जांघ के भीतरी हिस्से की मांसपेशी में असहजता के कारण इस लीग से नाम वापस लिया है. ईएसपीएन से बातचीत में नीरज चोपड़ा ने कहा कि वह ट्रेनिंग और थ्रो करते समय ब्लॉकिंग करने वाले अपने पैर को मजबूत बनाने के लिए काम कर रहे हैं.
'ब्लॉकिंग करने वाले पैर को मजबूत करना होगा'

उन्होंने कहा, 'मुझे थ्रो करते समय ब्लॉकिंग करने वाले पैर को मजबूत करना होगा क्योंकि उसी समय ग्रोइन में खिंचाव आता है. हम इस पर काम कर रहे हैं. मैं कुछ और टूर्नामेंट खेल सकता था और खेलना भी चाहता था. लेकिन मुझे लगा कि स्वास्थ्य सर्वोपरि है. थोड़ी भी असहजता महसूस होने पर रुक जाना ही ठीक है.'

पिछले महीने फिनलैंड में पावो नुरमी खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले चोपड़ा ने कहा कि वह अब समझदार हो गए हैं और जोखिम नहीं लेते. उन्होंने कहा, 'ओलंपिक में स्वर्ण जीतने से पहले मैं हर प्रतिस्पर्धा में भाग लेना चाहता था. अब अनुभव के साथ सही फैसले लेने लगा हूं. फिनलैंड में प्रदर्शन अच्छा था लेकिन अभी और काम करना होगा.'

पिछले महीने ही नीरज ने इन गेम्स में गोल्ड जीता

बता दें कि नीरज इस समय शानदार फॉर्म में भी चल रहे हैं उन्होंने पिछले महीने 18 जून को ही फिनलैंड के तुर्कू में हुए पावो नूरमी गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. तब नीरज ने अपने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर दूर भाला फेंका, जो उनका बेस्ट थ्रो रहा.

नीरज ने गोल्ड जीतकर पेरिस ओलंपिक 2024 से पहले फॉर्म में होने के संकेत दे दिए. फिनलैंड के टोनी केरेनन (84.19 मीटर) दूसरे नंबर पर रहे और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता. फिनलैंड के ही ओलिवर हेलैंडर ने तीसरा स्थान (83.96 मीटर) हासिल किया.

Back to top button