कमिश्नर कार्यालय में आयोजित हुई जनसुनवाई

शहडोल
 कमिश्नर कार्यालय के सभागार में आज साप्ताहिक जनसुनवाई आयेाजित की गई। जनसुनवाई में संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश ने शहडोल संभाग के दूर-दराज क्षेत्रों से आए लोगों की समस्याएं एवं शिकायतें सुनी तथा निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए।

    शहडोल जिले के तहसील बुढार निवासी महेश सिंह ने जनसुनवाई में आवेदन देकर बताया कि नगर परिषद बुढार मे बाल मैन के पद पर (जल प्रदाय शाखा) में कार्यरत था मै 30 दिसम्बर 2022 को सेवा निवृत्त हो गया हूं। मेरा अभी तक पंेन्शन का निर्धारण नही किया गया है, जिससे मुझे को घर का खर्च चलाने में काफी परेशानी हो रही है। उन्होंने बताया कि मुझे 1 वर्ष 6 महीने बीत जाने के बाद भी पेंशन नही मिल रही है। महेश सिंह का कहना था कि मुझे पेंशन का निर्धारण पेंषन दिलाया जाए। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश ने संबंधित विभाग के अधिकारी की ओर आवेदन प्रेषित कर  पेंशन दिलाने के निर्देश दिए।

 ग्राम सामतपुर तहसील सोहागपुर निवासी  कुमन सिंह, ललन सिंह, प्रेमकुमारी व अन्य किसानों ने जनसुनवाई में सामूहिक आवेदन देकर बताया कि ग्राम कोदवार खुर्द प.ह. नं. 110 में स्थित है जिसमें हम लोगो ने अपने अपने पटटे व कब्जे की भूमि करीब 13 एकड में गेंहू की फसल लगाये हुए थे, जो पककर तैयार होकर काटने योग्य हो गया था, 24 मार्च 2024 को दोपहर में अचानक आग लग जाने के कारण पूरी फसल जलकर नष्ट हो गई, जिसके उपरान्त हम लोगो के द्वारा तुरन्त ही हल्का पटवारी व थाना सिंहपुर मे सूचित किये और हल्का पटवारी द्वारा तुरन्त उक्त दिनांक को मौके से जाकर निरीक्षण कर जॉच प्रतिवेदन क्षतिपत्रक पंचनामा तैयार कर नायब तहसीलदार अमरहा सर्किल मे जमा किया गया है, किन्तु आज दिनांक तक हम किसानों को उक्त गेहू की फसल नुकसानी की क्षति प्राप्त नही हो सकी है. जिससे हम खरीफ की फसल धान सोयाबीन की बोबाई करने में असमर्थ हमारे पास पूर्व से बैंक का कर्जा बना हुआ है, बैंक से कर्ज लेकर ही गेंहू की फसल लगाये थे.

 और गेंहू की फसल जलकर राख हो जाने से हम बैंक का कर्ज नही पटा पा रहे है और हम खाद बीज भी नही ले पा रहे है क्षतिपूर्ति की राशि के लिए ठोकरे खाते फिर रहे है। उन्होंने बताया कि किसानो की स्थिति परिस्थिति देखते हुए गेहू की फसल की नुकसानी की क्षतिपूर्ति की राशि जल्द से जल्द प्रदाय  कराया जाए जिससे हमें आगे की फसलों का पैदावार कर सकें। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश ने संबंधित विभाग के अधिकारी की ओर आवेदन देकर क्षति हुई फसलों की राशि उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।

 जनसुनवाई में शहडोल जिले के ग्राम पंचायत धुरवार निवासी सेवा निवृत्त शिक्षक रामकरण शुक्ल ने आवेदन देकर बताया कि विकासखंड शिक्षा अधिकारी द्वारा मेरी पेंशन की राशि बिना सूचना दिए बंद कर दी गई जिससे मुझे काफी समस्याए हो रही है। उनका कहना था कि मेरी पेंषन  की राशि पुनः प्रारंभ  करवाई जाए। जिस पर संयुक्त आयुक्त विकास मगन सिंह कनेश ने  संबंधित विभाग के अधिकारी की ओर आवेदन प्रेषित पेंशन पुनः प्रारंभ करने के निर्देष दिए।

    इसी प्रकार जनसुनवाई  में शहडोल संभाग के दूर-दराज से आए अन्य लोंगो की भी सुनवाई की गई तथा  निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए गए। जनसुनवाई में उपायुक्त राजस्व श्रीमती मिनिषा पाण्डेय, अपर संचालक लोक शिक्षण सहदेव मरावी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थें।

Back to top button