समय से 6 दिन पहले ही भीषण गर्मी के बाद अब मॉनसून पूरे देश को तर कर रहा, बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली
भीषण गर्मी के बाद अब मॉनसून पूरे देश को तर कर रहा है। इस बार बीच में मॉनसून भले ही थोड़े दिनों के लिए ठिठक गया था लेकिन जब रफ्तार पकड़ी तो सामान्य समय से 6 दिन पहले ही पूरे भारत को कवर कर लिया। मौसम विभाग के मुताबिक साउथवेस्ट मॉनसून पूरे देश में पहुंच गया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले चार से पांच दिन तक उत्तर-पश्चिम, पूर्वी और पूर्वोत्तर में भारी बारिश होगी। IMD ने बताया, मॉनसून राजस्थान, हरियाणा और पंजाब की तरफ बढ़ गया है। 2 जुलाई से इन राज्यों में भी बारिश शुरू हो जाएगी। आम तौर पर 8 जुलाई को मॉनसून पूरे देश को कवर करता है। हालांकि इस बार छह दिन पहले ही यह देश के कोने-कोने में पहुंच गया है। वहीं मॉनसून ट्रफ इस समय फिरोजपुर, रोहतक, हरदोई, बलिया, बालुरघाट, कैलाशहर और पूर्व में मणिपुर तक फैली हुई है।

बीच में रुक गया था मॉनसून
11 जून के बाद मॉनसून ठिठक गया था। यह 9 दिनों तक महाराष्ट्र में ही रुका रहा और आगे बढ़ने का नाम नहीं ले रहा था। हालांकि 25 जून के बाद एक बार फिर मॉनसूनी हवाओं ने रफ्तार पकड़ी। अब मॉनसून पूरी तरह सक्रिय है और कई राज्यों में मूसलाधार बारिश का सिलसिला जारी है। इसमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात और पूर्वोत्तर के राज्य शामिल हैं। वहीं दक्षिणपूर्वी पाकिस्तान के ऊपर एक चक्रवातीय परिसंचरण बना हुआ है। इसके प्रभाव से मध्य और उत्तर पश्चिम भारत में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुज्फ्फराबाद में चार और 6 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा 2 जुलाई से 6 जुलाई तक हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान में तीन जुलाई को तेज बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिन तक भारी बारिश का अनुमान है।

6 जुलाई तक उत्तराखंड में भी मूसलाधार वर्षा का अनुमान है। पश्चिमी उत्तर  प्रदेश में 6 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है। इसके अ लावा 5 और 6 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है। सिक्किम और पश्चिम बंगाल के उपहिमालयी इलाके में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में 5 और 6 जुलाई को 20 सेमी तक बारिश हो सकती है। कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र में 6 जुलाई तक बारिश होगी।

 

Back to top button