कलेक्टर ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान का जिले में पौधारोपण कर किया शुभारंभ

कलेक्टर ने ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान का जिले में पौधारोपण कर किया शुभारंभ

जिलेवासियों से ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान के तहत पौधरोपण करने कलेक्टर ने की अपील

अनूपपुर
 कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने आज जिले के जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत कोहका पूर्व में मियां बाकी तकनीक के माध्यम से पीपल का पौधारोपण कर ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान का अनूपपुर जिले में शुभारंभ किया।  

गौरतलब है कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के निर्देश पर प्रदेश भर में वर्षा ऋतु को दृष्टिगत रखते हुए पौधारोपण का कार्य प्रारंभ किया गया है, जिसके परिपेक्ष्य में अनूपपुर जिले में कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ व जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा के मार्गदर्शन में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना 2.0 वाटरशेड विकास परियोजना द्वारा चार प्रोजेक्ट तैयार किए गए हैं जिसके तहत 12 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा यह पौधारोपण मियां बांकी तकनीक से किया जा रहा है। इसी के तहत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत कोहकापूर्व में एक एकड़ क्षेत्र में मियाबाकी पद्धति से 4 हजार पौधों का रोपण का कार्य प्रारंभ किया गया है।

इस अवसर पर विंध्य विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष श्री रामदास पुरी, जिला पंचायत सदस्य श्री नर्मदा सिंह, श्रीमती भुवनेश्‍वरी देवी, श्री हीरा सिंह श्याम, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री पाण्डेय, उद्यान विभाग के सहायक संचालक श्री सुभाष श्रीवास्तव, वॉटरशेड परियोजना अधिकारी श्री कुसरिया, ग्राम पंचायत कोहकापूर्व के सरपंच श्री अर्जुन सिंह श्याम, स्थानीय जनप्रतिनिधिगण, विद्यार्थी, नागरिक तथा उद्यान, वॉटरशेड तथा जनपद पंचायत के अधिकारियों ने पौधरोपण अभियान ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ के तहत पौधरोपण किया।  

इस अवसर पर कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ ने अनूपपुर जिले के सभी नागरिकों से कम से कम एक पौधा अपनी मां के नाम लगाकर और उसे मेरी लाइफ ऐप के माध्यम से जियो टैग कर ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान को सफल बनाने की अपील की है।

कलेक्टर ने किया उद्यानिकी नर्सरी पुष्पराजगढ़ का निरीक्षण

कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने आज जिले के जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के उद्यानिकी नर्सरी पुष्पराजगढ़ का निरीक्षण किया तथा नर्सरी में अमरूद, नींबू, नाशपाती, आम इत्यादि के वृक्षों का जायजा कर लिया। कलेक्टर ने नर्सरी में अलग-अलग किस्म के फलदार पौधों का रोपण करने के भी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए।

मनरेगा के अंतर्गत बनाए गए किरगी नर्सरी का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने जिले के जनपद पंचायत पुष्पराजगढ़ के ग्राम पंचायत किरगी में मनरेगा के अंतर्गत बनाए गए नर्सरी का निरीक्षण किया। कलेक्टर को अवगत कराया गया की नर्सरी का क्षेत्र दो एकड़ का है। जिस पर कलेक्टर ने नर्सरी के विकास के लिए फलदार तथा अन्य किस्म के पौधों की नर्सरी तैयार करने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए।

कलेक्टर एवं जिपं. सीईओ ने कोदो प्रसंस्करण ईकाई की नमकीन यूनिट का किया निरीक्षण

अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कोहका पूर्व में आजीविका मिशन के माध्यम से स्व सहायता समूह द्वारा संचालित अमरकंटक कोदो प्रसंस्करण ईकाई की नमकीन प्रसंस्करण यूनिट का कलेक्टर श्री आशीष वशिष्ठ एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री तन्मय वशिष्ठ शर्मा ने निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने नमकीन प्रसंस्करण यूनिट की प्रक्रिया का अवलोकन किया तथा प्रंसस्करण कार्य में लगी मशीनों का अवलोकन किया। इस दौरान नमकीन प्रसंस्करण ईकाई को संचालित करने वाली स्व सहायता समूह की सदस्यों से चर्चा की। चर्चा के दौरान स्व सहायता समूह की सदस्यों ने कलेक्टर एवं जिपं. सीईओ को अवगत कराया कि कोदो प्रसंस्करण ईकाई के साथ ही नमकीन प्रसंस्करण यूनिट का संचालन प्रारंभ किया गया है। निरीक्षण के दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी जिला प्रशासन द्वारा स्व सहायता समूह की महिलाओं के आजीविका संवर्धन के लिए स्थापित की गई यूनिट का भ्रमण करते हुए कार्य की सराहना की गई तथा सो सहायता समूह की महिलाओं को प्रोत्साहित किया गया।

Back to top button