आज भोपाल-शिवपुरी समेत 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, प्रदेश में बारिश के दो स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव

भोपाल

मध्यप्रदेश में आंधी-बारिश के 2 सिस्टम एक्टिव हैं। इस वजह से पूरा प्रदेश ही भीग रहा है। गुरुवार को भी ऐसा ही मौसम रहेगा। आज भोपाल, शिवपुरी सहित 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने 4 जुलाई को प्रदेश के 14 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। जबकि कई जिलों में आंधी, गरज-चमक और हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है।

सीनियर मौसम वैज्ञानिक अरुण शर्मा ने बताया कि वर्तमान में साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से एमपी में भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम है। इस वजह से पूरे प्रदेश में मौसम बदला हुआ है। कहीं, तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। अगले कुछ दिन तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा।

पूरे प्रदेश में एक्टिव हुआ मानसून

दरअसल, मानसून ने पूरे मध्य प्रदेश को कवर कर लिया है। प्रदेश डिंडौरी जिले से मानसून ने एंट्री ली थी। इसके बाद महाकौशल से होते हुए मानसून ग्वालियर-चंबल, बुंदेलखंड समेत मालवा निमाड़ भी एक्टिव हो चुका है। 21 से 28 जून के बीच पूरे प्रदेश में मानसून एक्टिव होने से बारिश का दौर शुरू हो गया है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा भोपाल, मुरैना, भिंड, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया, अशोकनगर, विदिशा, टीकमगढ़, छतरपुर, दमोह, सागर, पन्ना और मंडला जिले में आज तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।
स्ट्रॉन्ग सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटे भी ऐसा ही मौसम रहेगा। साइक्लोनिक सर्कुलेशन और ट्रफ लाइन की वजह से मध्य प्रदेश में भी स्ट्रॉन्ग सिस्टम है। इस वजह से पूरे प्रदेश में मौसम बदला हुआ है। कहीं, तेज तो कहीं हल्की बारिश हो रही है। अगले कुछ दिन तक यह सिस्टम एक्टिव रहेगा।
इन जिलों में हुई बारिश

पिछले 24 घंटे में भी मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हुई। बुधवार को भोपाल समेत रतलाम, शिवपुरी, उज्जैन, मंडला, नरसिंहपुर, रीवा, सागर, सतना, बालाघाट, शिवपुरी, शाजापुर, रायसेन, बैतूल, हरदा, दमोह समेत कई जिलों में सुबह से लेकर रात के बीच बारिश हुई। कुछ जिलों में तेज बारिश तो कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी रहा। बारिश के चलते लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिल गई है। वहीं तापमान में भी अब लगातार गिरावट देखी जा रही है।

इन जिलों में बारिश का अलर्ट

आज भोपाल, शिवपुरी सहित 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अंतर्गत शाजापुर, रायसेन के भीमबेटका, हरदा, बैतूल, नर्मदापुरम के पचमढ़ी, नरसिंहपुर, दमोह, सागर, श्योपुर, मुरैना, ग्वालियर, दतिया, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर के खजुराहो और कटनी में आकाशीय बिजली गिरने या चमकने के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मैहर, जबलपुर, बैतूल, पन्ना, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, मऊगंज, सीधी, सिंगरौली, भोपाल, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, अशोकनगर, भिंड, गुना, अलीराजपुर, झाबुआ, सतना, रीवा, उमरिया, डिंडोरी, धार, देवास, आगर और इंदौर में भी कहीं बारिश तो कहीं आंधी का दौर चलेगा।

Back to top button