भोपाल में साइबर क्राइम पुलिस ने 300 गुम हुए मोबाइल फोन को खोज निकाला

भोपाल
 आए दिन हमें सुनने को मिलता है कि किसी का मोबाइल फोन गुम हो गया है। किसी के हाथ से फोन छीन लिया गया है। कहीं फोन चोरी हो जाता है तो ऐसे में पीड़ित थाना पहुंचते हैं। साइबर क्राइम पुलिस द्वारा अपराध दर्ज किया जाता है पर लोग अपने फोन के मिलने की बात भूल ही जाते हैं। भोपाल में एक नहीं बल्कि सैकड़ों मोबाइल फोन उसके मालिकों को सुरक्षित लौटाए गए हैं। इनकी कीमत सुनकर भी आप चौंक सकते हैं, खोजे गए सभी फोन की कीमत 56 लाख रुपये बताई जा रही है।

पुलिस कमिश्नर हरी नारायण चोरी मिश्र ने नवभारत टाइम्स डॉट कॉम को बताया कि साइबर अपराध भोपाल की लास्ट सेल फोन यूनिट ने 300 गुम हुए मोबाइल को खोज निकाला है। बाजार में इनकी कीमत 56 लाख रुपए है। इसी तरह बीते पांच सालों में 6337 मोबाइल को बरामद किया जा चुका है।
2013 में शुरू की गई थी लास्ट सेल यूनिट

आम नागरिकों के लिए मोबाइल शरीर का अभिन्न अंग बन चुका है। इसके गुम होने पर नागरिक परेशान हो जाते हैं। इसी को देखते हुए साल 2013 से लास्ट सेल फोन यूनिट प्रारंभ की गई। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि नागरिकों की परेशानियों को देखते हुए उनकी सहूलियत के लिए क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा 8 वर्ष पूर्व अनोखी पहल शुरू की गई थी। उनके गुम हुए मोबाइल खोजकर लौटाने का केंद्रीय कृत प्रयास आरंभ किया गया था। इसी के तहत इतनी बड़ी संख्या में मोबाइल फोन उनके मालिकों को सुरक्षित लौटाए गए हैं। अपने फोन मिलने के बाद लोगों में खुशी का माहौल है।

Back to top button