जेम्स एंडरसन ने रचा इतिहास, 600 टेस्ट विकेट लेने वाले पहले तेज गेंदबाज बने

साउथैम्पटन
इंग्लैंड के पेसर जेम्स एंडरसन (James Anderson) ने मंगलवार को इतिहास रचते हुए टेस्ट क्रिकेट में 600 विकेट पूरे कर लिए। वह टेस्ट क्रिकेट मे ऐसा करने वाले दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जबकि ओवरऑल चौथे बोलर हैं। पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट के चौथे दिन दूसरी पारी में उन्होंने आबिद अली (42) को 599वां और अजहर अली (31) को अपना 600वां शिकार बनाया। एंडरसन ने पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में पांचवें दिन मंगलवार को पारी के 62वें ओवर की दूसरी गेंद पर अजहर को कप्तान जो रूट के हाथों कैच कराया। अजहर ने 114 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 31 रन बनाए और टीम के तीसरे विकेट के तौर पर 109 के स्कोर पर आउट हुए। पिछले कुछ समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज और फिर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया। उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट झटके थे, जबकि दूसरी पारी में अब तक वह दो विकेट ले चुके हैं।

बने दुनिया के चौथे गेंदबाज
उनसे पहले यह आंकड़ा श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन (800), ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉर्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) ने ही पार किया था। रोचक बात यह है कि ये सभी तीन गेंदबाज स्पिनर हैं।

जेम्स एंडरसन ने पहली पारी में झटके 5 विकेट
इंग्लैंड ने पहली पारी में आठ विकेट पर 583 रन पर अपनी पारी घोषित कर दी थी। इस विशाल स्कोर के आगे पाकिस्तान की टीम शुरू से कमजोर दिखी और उसने दूसरी पारी में 273 रन बनाए। उसे समेटने में अहम भूमिका जेम्स एंडरसन ने निभाई थी। उन्होंने शान मसूद (4), आबिद अली (1) , बाबर आजम (11), शफीक (5) और नसीम शाह (0) को अपना शिकार बनाया था।

Back to top button