साइंस के वीडियो तैयार कराएगा बीयू, प्राचार्य लगवाएंगे आनलाइन क्लासेस

भोपाल  
उच्च शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर साफ कर दिया है कि अक्टूबर और नवंबर में विद्यार्थियों को कालेज पहुंचकर कक्षाएं अटेंड नहीं करना होगी। घर बैठे ही उनकी पढ़ाई कराई जाएगी। इसके लिए विभाग ने राज्य के तीन विवि को पाठ सामग्री तैयार करने के आदेश दिए हैं। वहीं प्रदेशभर कालेज प्राचार्यों को आनलाइन कक्षाएं संचालित कराने का दायित्व दिया है।

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय विज्ञान, आरडीविवि जबलपुर कला और जीवाजी विवि  ग्वालियर कामर्स के आडियो और वीडियो लेक्चर तैयार कराएंगे। उनका प्रसारण रेडियो पर किया जाएगा। ये प्रसारण एक अक्टूबर से तीस नवंबर तक होगा। इसका टाइम टेबिल भी विभाग द्वारा जल्द जारी किया जाएगा। तीनों विवि द्वारा तैयार किए गए वीडियो को अपनी विभाग अपने पोटर्ल पर अपलोड करेगा। इससे विद्यार्थी अपने अध्ययन को प्रारंभ कर कक्षाएं की पूर्ति कर पाएंगे।

कोरोना की स्थिति बेलगाम
यूजी-पीजी में प्रवेश होने के बाद एक अक्टूबर से सत्र शुरू हो जाएगा। प्रदेश में कोरोना संक्रमण बेलगाम होने पर विद्यार्थियों को कालेज बुलाकर कक्षाएं नहीं लगाई जा सकती हैं। इसलिए विभाग रेडियो से आडियो और पोटर्ल पर वीडियो के माध्यम से कक्षाओं का आयोजन करने जा रहा है। ये कक्षाएं एक अक्टूबर से तीस नवंबर तक चलेंगी। इसके अलावा सभी निजी और सरकारी कालेजों के प्राचार्य सभी विद्यार्थियों की आनलाइन कक्षाएं अयोजित कराएंगे, ताकि विद्यार्थियों की समय पर सिलेबस पूरा हो सके। इससे सामान्य स्थिति पर उनकी परीक्षाएं आयोजित कराई जा सकें।

आनलाइन कक्षाएं होंगी उपस्थिति
परीक्षाओं के लिए 75 फीसदी कक्षाओं में उपस्थिति होना अनिवार्य होता है। इसलिए आनलाइन कक्षाओं को ही विद्यार्थियों की उपस्थिति मानी जाएगी। इससे वे परीक्षाओं में शामिल हो पाएंगे।

दो कमेटी पर जिम्मा
आडियो और वीडियो को तैयार करने की रूपरेखा के लिए ओएसडी डॉ. राकेश श्रीवास्तव और प्रज्ञेश अग्रवाल को नियुक्त किया गया है। वहीं रेडियो पर प्रसारण के लिए ओएसडी धीरेंद्र शुक्ला, डॉ. राकेश श्रीवास्तव, प्रज्ञेश अग्रवाल और रजिस्ट्रार एचएस त्रिपाठी प्रतिवेदन तैयार करेंगे।

Back to top button