रबी सिंचाई नीति की घोषणा 30 सितंबर तक करने सिंचाई पंचायतों ने की मांग

रायपुर
खरीफ सिंचाई पूर्ण होने व निस्तारी पानी सुरक्षित रखने के बाद भी गंगरेल बांध में पर्याप्त पानी बचे रहने की संभावना के चलते इस पानी का उपयोग संबंधी निर्णय तत्काल लेने व रबी सिंचाई हेतु उपलब्ध कराने का निर्णय लिये जाने पर खेतों में उतेरा बीज डालने के पहले आसन्न 30 सितंबर तक ग्रामों व रकबो का चयन कर घोषणा किये जाने की मांग जल संसाधन मंत्री रवीन्द्र चौबे को ज्ञापन सौंप करने का निर्णय बंगोली सिंचाई उपसंभाग के अधीनस्थ सिंचाई पंचायतों के पूर्व अध्यक्षों ने लिया है। इस संबंध में क्षेत्रीय विधायक व नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया का भी ध्यानाकृष्ट कराने का निर्णय लिया गया है।

बीते दिनों महानदी जलाशय परियोजना के जल प्रबंध संभाग क्रमांक 1 के अधीनस्थ उपसंभाग 4 (बंगोली) के अंतर्गत आने वाले सिंचाई पंचायतों के पूर्व अध्यक्षों ने आहूत बैठक में बीते वर्षों में बांधों में रबी सिंचाई हेतु पानी रहने की स्थिति में भी काफी विलंब से घोषणा किये जाने से किसानों को उतेरा व ओल्हा बीजों सहित किसानों के श्रम व लागत के व्यर्थ जाने  की स्थिति के मद्देनजर इस वर्ष रबी पानी देने की स्थिति में इसकी घोषणा आसन्न 30 सितंबर तक सुनिश्चित कराने का आग्रह चौबे को ज्ञापन सौंप करने का निर्णय लिया है। बैठक में अक्टूबर के प्रथम सप्ताह से किसानों द्वारा खेतों में उतेरा बीज डालना शुरू कर दिये जाने की संभावना को देखते हुये यह मांग किये जाने का निर्णय लिया गया है। सिंचाई पंचायत अध्यक्षों का कहना है कि खरीफ सिंचाई व निस्तारी हेतु पानी सुरक्षित कर संभावित शेष बचे पानी की मात्रा की गणना कर  रबी पानी देने के निर्णय होने पर आज की हालत में भी रबी पानी हेतु संभावित ग्रामों व रकबो का चयन आसानी से कर घोषणा की जा सकती है व इस संबंध मे चयनित ग्रामों से किसानों का सुझाव आमंत्रित कर उनका राय भी जाना जा सकता है क्योंकि उतेरा व ओल्हा बोनी के बाद किसानों में ही मतैक्य नहीं बन पाता।

बैठक में सिंचाई पंचायत अध्यक्ष रहे भूपेंद्र शर्मा, गोविंद चंद्राकर, चिंताराम वर्मा, थानसिह साहू , हिरेश चंद्राकर , धनीराम साहू, तुलाराम चन्द्राकर व सरपंच हेमंत चंद्राकर सहित फवीन्द्र वर्मा, मनहरण वर्मा, जोहन वर्मा, भुवन वर्मा आदि मौजूद थे। इस बैठक में नारा सिंचाई बंगला के आसपास हुये अवैध कब्जों को हटवाने व बंगला आने – जाने सड़क निर्माण करवाने तथा बंगोली सिंचाई उपसंभाग का कार्यालय व स्टाफ क्वार्टर भी नारा में बनवाने चौबे का ध्यानाकृष्ट कराने पर विचार किया गया व इस संबंध में चौबे से मुलाकात का निर्णय लिया गया।

Back to top button