त्योहारी सीजन शुरू, SBI दे रहा है घर-कार खरीदने के लिए सस्ता कर्ज

नई दिल्ली
त्योहारी सीजन शुरू होने से पहले भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने घर-कार खरीदने की तैयार कर रहे लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। बैंक ने योनो ऐप के जरिए कार लोन, पर्सनल लोन, होम लोन और गोल्ड लोन के लिए आवेदन करने वाले ग्राहकों से जीरो प्रोसेसिंग फीस लेने का ऐलान किया। यानी, बैंक 100 फीसदी प्रोसेसिंग फीस माफ करेगा।

इसके साथ ही बैंक ने होम लोन लेने वाले ग्राहकों के लिए खास ऑफर भी लॉन्च किए हैं। बैंक ने कहा है कि वह मंजूरी मिल चुके आवासीय प्रोजेक्ट में घर खरीदने वाले ग्राहकों से प्रोसेसिंग फीस नहीं लेगा। साथ ही होम लोन के ब्याज पर घर खरीदारों को उनके क्रेडिट स्कोर के आधार पर 10 आधार अंक ( 0.10 फीसदी) तक की छूट भी देगा। इतना ही नहीं, अगर होम लोन के लिए योनो ऐप के जरिए आवेदन करते हैं तो ब्याज पर अतिरिक्त 5 आधार अंक की छूट पाई जा सकती है। गौरतलब है कि कोरोना संकट के बीच रिजर्व बैंक द्वारा ब्याज दरों में बड़ी कटौती के बाद एसबीआई सात फीसदी की शुरुआती दर से होम लोन मुहैया करा रहा है। वहीं, 7.5 फीसदी की दर कार लोन दे रहा है। कार लोन पर ऑन रोड कीमत की 100 फीसदी फाइनेंस की सुविधा दे रहा है। यानी, कार खरीदने के लिए कोई डाउनपेमेंट करने की जरूरत नहीं है।

बैंक ने त्योहारों को देखते हुए गोल्ड और पर्सनल लोन पर भी खास पेशकश की है। बैंक ने कहा है कि गोल्ड लोन के ग्राहकों से सिर्फ 7.5 फीसदी की दर से ब्याज वसूला जाएगा। साथ ही 36 महीनों तक की ईएमआई में भुगतान करने का विकल्प भी दिया जाएगा। वहीं दूसरी ओर, कोरोना काल में लोगों को आसान कर्ज मुहैया कराने के लिए बैंक ने तय किया है कि वह पर्सनल लोन सिर्फ 9.6 फीसदी ब्याज पर ही ग्राहकों को देगा, ताकि इस मुश्किल के समय में उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

एसबीआई के योनो एप के माध्यम से अब ग्राहक कुछ क्लिक्स में ही पेपरलेस प्री-अप्रूव्ड पर्सनल लोन पा सकते हैं। यहां ग्राहकों को होम कार और गोल्ड लोन आवेदन पर इंस्टेंट इन-प्रिंसिपल अप्रूवल मिलेगी। साथ ही इस एप के जरिए चंद क्लिक्स में इंस्टा होम टॉप-अप लोन लिया जा सकता है।

एसबीआई के ग्राहक अपनी पर्सनल लोन की पात्रता योनो ऐप के जरिये बस चार क्लिक में पता कर सकते हैं। ग्राहक को पीएपीएल-स्पेश-एसबीआई खाते का अंतिम चार अंक को एसएमएस के माध्यम से 567676 पर भेजना होगा। एसएमएस के जरिये बैंक ग्राहक की पात्रता को बता देगा।

बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि आने वाले त्योहारी सीजन में लोन की मांग बढ़ाने के लिए दूसरे सरकारी और निजी बैंक इस तरह के ऑफर लेकर आएंगे। बैंक सभी तरह के लोन पर प्रोसेसिंग फीस माफ करने के साथ ब्याज दर में कमी का भी ऑफर देंगे। गौरतलब है कि कोरोना के कारण बैंकों से कर्ज लेने में बड़ी कमी आई है। इसकी भरपाई करने और अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए बैंक सस्ते लोन का तोहफा देंगे। इससे बाजार में मांग बढ़ेगी जो अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में मदद करेगी।

Back to top button