प्रियंका गांधी ने संभाला मोर्चा, सीट बंटवारे पर जल्द बन सकती है बात

पटना
बिहार में पहले चरण के चुनाव को लेकर (Bihar Election Date 2020) अधिसूचना जारी हो गई है। बावजूद इसके अभी तक सीट बंटवारे को लेकर महागठबंधन में शामिल दो प्रमुख दलों आरजेडी और कांग्रेस (Seat Sharing Formula RJD Congress) के बीच तालमेल नहीं बन सका है। जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस की ओर से करीब 80 सीटों की डिमांड हो रही है, जबकि आरजेडी की कोशिश कांग्रेस को 60 सीटें देने की है। इसी को लेकर दोनों पार्टियों में गतिरोध कायम है। फिलहाल दोनों ही पार्टियों के आला नेताओं की बैठकों का दौर जारी है। इस बीच खबर ये भी आ रही है कि आरजेडी और कांग्रेस में सुलह को लेकर अब प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) की एंट्री हो गई है। माना जा रहा कि सीट शेयरिंग मामले पर कांग्रेस महासचिव ने मोर्चा संभाला है।

प्रियंका की एंट्री से जल्द बन सकती है बात
जानकारी के मुताबिक, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आरजेडी और कांग्रेस में दूरियों को पाटने की कोशिश शुरू की है। बताया जा रहा कि इसका असर भी हो रहा है। यही वजह है कि जहां एक ओर आरजेडी की ओर से कांग्रेस को दी जा रही सीटों को लेकर पार्टी ने थोड़ा लचीला रुख अपनाया है तो दूसरी ओर कांग्रेस नेता भी 80 सीटों पर दावेदारी की मांग से पीछे हटते नजर आ रहे हैं। दरअसल, दोनों ही पार्टियां ये मान रही हैं कि आगामी चुनाव में गठबंधन का रोल अहम हो सकता है। ऐसे में कोई भी रिस्क लेने के मूड में नजर नहीं आ रहा है। इस बीच प्रियंका गांधी ने बिहार कांग्रेस से जुड़े वरिष्ठ नेताओं से बात की है।

सुलह के लिए कांग्रेस को 65 सीटें देने को तैयार आरजेडी!
बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल ने प्रियंका गांधी से बात की है, उन्होंने सीट शेयरिंग मामले से लेकर पार्टी की चुनावी तैयारियों की जानकारी प्रियंका गांधी को दी है। वहीं प्रियंका गांधी की एंट्री के बाद आरजेडी के रवैये में भी बदलाव आया है। खबर है कि आरजेडी जहां पहले कांग्रेस को 60 से कम सीटे देने पर अड़ी थी अब करीब 65 सीटें देने को तैयार नजर आ रही है। दूसरी ओर कांग्रेस भी 80 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की जिद को छोड़ने पर विचार कर रही है। ऐसे में माना जा रहा कि प्रियंका गांधी की रणनीतिक तैयारी की वजह से महागठबंधन में जल्द ही सुलह देखने को मिल सकती है।

कांग्रेस ने शुरू कर दी थी प्लान 'बी' की भी तैयारी
इससे पहले कांग्रेस और आरजेडी में सीट बंटवारे को लेकर समझौता नहीं होने के बाद हाल ही में कांग्रेस के बड़े नेताओं की बैठक हुई थी। इसमें यह भी तय किया गया था कि अगर आरजेडी उन्हें कम सीटें देती है तो वो सभी 243 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है। दूसरी ओर खबर ये भी आई कि कांग्रेस को तेजस्वी यादव उतनी ही सीट देना चाहते हैं जितने में कांग्रेसी नेता हमेशा आरजेडी के दबाव में रहें। महागठबंधन में अब बड़े घटक दल के तौर पर सिर्फ कांग्रेस ही बची है, लेफ्ट के एक धड़े ने तो तेजस्वी यादव के रुख की वजह से महागठबंधन को तिलांजली देते हुए 30 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान भी कर दिया है।

महागठबंधन में सीट शेयरिंग फॉर्म्यूले का जल्द हो सकता है ऐलान
दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की गुरुवार को अहम बैठक हुई है। इसमें वरिष्ठ नेता अविनाश पांडेय, बिहार कांग्रेस के प्रभारी शक्ति सिंह गोहिल, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मदन मोहन झा समेत दिग्गज नेता शामिल हुए। इसमें कई प्रमुख सीटों पर उम्मीदवारों को लेकर चर्चा हुई। माना जा रहा कि जल्द ही सभी प्रमुख सीटों पर प्रत्याशियों के नामों पर फैसला हो जाएगा। दूसरी ओर आरजेडी नेताओं के बीच भी चर्चा का दौर जारी है। पार्टी की ओर से इस बात की पूरी कोशिश हो रही है कि कांग्रेस को महागठबंधन से अलग नहीं होने दिया जाए। ऐसे में प्रियंका गांधी के आने से ये माना जा रहा कि जल्द ही महागठबंधन में सीट बंटवारे का रास्ता साफ हो जाएगा।

Back to top button