ISI एजेंट ने मह‍िला बन ‘मोहपाश’ में फंसाया, HAL कर्मी बताने लगा उसे लड़ाकू विमानों का सीक्रेट

मुंबई
पाक‍िस्‍तानी खुफ‍िया एजेंसी आईएसआई भारतीय सेना की ताकत और लड़ाकू विमानों की जानकारी के ल‍िए नई चालें चल रहा है। आलम यह है क‍ि पाक‍िस्‍तान में बैठे उसके एजेंट भारतीय सेना और लड़ाकू विमानों से जुड़े जवानों को लड़की बनाकर फंसा रहे हैं। वो जवानों से प्‍यारी-प्‍यारी बातें करके गोपनीय सूचनाएं हास‍िल कर रहे हैं। कुछ इस तरह का मामला शुक्रवार को महाराष्‍ट्र में सामने आया है। महाराष्‍ट्र एटीएस ने आईएसआई को भारतीय लड़ाकू विमान संबंधी जानकारी मुहैया कराने के मामले में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के एक कर्मी को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने बताया कि एचएएल में सहायक पर्यवेक्षक के तौर पर काम करने वाले 41 साल के दीपक शिरसत को एक पाकिस्तानी नागरिक ने सोशल मीडिया पर एक महिला बनकर 'मोहपाश' में फंसाया। एटीएस डीसीपी विनय राठौड़ ने बताया कि अभी तक की जांच में यह बात सामने आई है कि दीपक शिरसत को एक पाकिस्तानी नागरिक, संभवत: आईएसआई के एक हैंडलर ने मोहपाश में फंसाया और उससे एक महिला बनकर चैट किया। राठौड़ ने बताया कि पाकिस्तानी नागरिक ने शिरसत से कहा कि उसे विमान पसंद हैं। इसके बाद एचएएल कर्मी ने भारत के लड़ाकू विमान के बारे संवेदनशील सूचना व्हाट्सऐप और अन्य सोशल मीडिया मंचों पर उसके साथ शेयर करनी शुरू कर दी।

आईएसआई को मुहैया करा रहा था गोपनीय जानकारी
पुलिस के एक बयान में कहा गया कि राज्य आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) की नासिक इकाई को व्यक्ति के बारे में विश्वसनीय खुफिया जानकारी मिली थी जो आईएसआई के लगातार संपर्क में था। बयान में कहा गया कि व्यक्ति भारतीय लड़ाकू विमान के बारे में गोपनीय सूचना और उसकी संवेदनशील जानकारी के अलावा नासिक के पास ओझर स्थित एचएएल विमान विनिर्माण इकाई, एयरबेस और विनिर्माण इकाई में प्रतिबंधित क्षेत्र संबंधी जानकारी मुहैया करा रहा था।

गोपनीयता कानून के तहत एक मामला दर्ज
एक अधिकारी ने बताया कि शिरसत के खिलाफ शासकीय गोपनीयता कानून के तहत एक मामला दर्ज किया गया है। उन्होंने बताया कि नासिक एटीएस इकाई के अधिकारियों ने व्यक्ति को नासिक स्थित उसके घर से गिरफ्तार किया। उन्होंने बताया कि उसके कब्जे से पांच सिम कार्ड के साथ ही तीन मोबाइल फोन और दो मेमोरी कार्ड जब्त किए गए हैं। उन्होंने बताया कि फोन और सिम कार्ड को जांच के लिए फोरेंसिक साइंस प्रयोगशाला भेज दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि आरोपी को शुक्रवार को अदालत के समक्ष पेश किया गया और उसे 10 दिन के लिए एटीएस की हिरासत में भेज दिया गया।

एचएएल के नासिक एयरक्राफ्ट ड‍िवीजन में होता है ये काम
एचएएल का नासिक स्थित विमान प्रभाग की स्थापना मिग-21 एफएल विमान और के-13 मिसाइलों के लाइसेंसी निर्माण के लिए 1964 में की गई थी। यह नासिक से करीब 24 किलोमीटर दूर और मुंबई से करीब 200 किलोमीटर दूर ओझर में स्थित है। इस प्रभाग ने मिग-21 एम, मिग-21 बीआईएस, मिग-27 एम और अत्याधुनिक विमान सुखोई-30 एमकेआई लड़ाकू विमान जैसे विमानों का भी निर्माण किया है। यह प्रभाग मिग श्रृंखला के विमानों और सुखोई-30 एमकेआई विमान की मरम्मत का काम भी करता है।

Back to top button