बेरोजगारी दिनोंदिन लाइलाज, कब बनेगा भारत आत्मनिर्भर

मण्डला
मप्र के आदिवासी बाहुल्य मण्डला जिले में इस समय आत्मनिर्भर भारत निर्माण की काफी चर्चा हो रही है। भारत आत्मनिर्भर बन रहा है या नहीं यह सभी जानते हैं। आत्मनिर्भरता कहीं दिखाई नहीं दे रही हैं। लोग सवाल कर रहे हैं कि आत्मनिर्भर भारत निर्माण आखिर कैसे पूरा होगा बेरोजगारी दिनोंदिन लाइलाज होती जा रही है।

चरम सीमा पर पहुंच गई है और फिलहाल आजादी के बाद से लेकर अब तक जो भी प्रयास हुये हैं उसमें बेरोजगारी को दूर करने के लिये सफलता प्राप्त नहीं हो पाई है। लोग सवाल कर रहे हैं कि ऐसी स्थिति में आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कैसे पूरा होगा्? गंदगी, बीमारी, धांधली ओर निरक्षता जैसी महत्वपूर्ण समस्याओं का निराकरण नहीं हो पा रहा है। इन समस्याओं को जड़मूल से समाप्त करने के लिये सभी प्रयास विफल ही हो रहे हैं। ऐंसी स्थिति में कैसे आत्मनिर्भर भारत का निर्माण कैसे पूरा होगा? यह चर्चा का विषय बना हुआ है।

इसके अलावा तमाम तरह के सवाल कर रहे हैं। लोगों का कहना है कि आत्मनिर्भर बनने के लिये सरकार और समाज को स्वयं सक्षम बनने के लिये परिणामकारी प्रयास करने पड़ेंगे तब कहीं जाकर आत्मनिर्भर भारत निर्माण पूरा होगा। फिलहाल ऐंसी संभावना दिखाई नहीं दे रही है जो लोगों के लिये चिंता का विषय बन गई है। समाज और सरकार दोनों इस विषय पर गंभीरता से ध्यान दें ऐंसी अनेक लोगों की मांग है।

Back to top button