पालीटेक्निक के वर्तमान सत्र 2020-21 में PPT के बिना ही प्रवेश, करना होगी विद्यार्थियों की फीस वापस

भोपाल
सूबे में संचालित होने वाली पालीटेक्निक के वर्तमान सत्र 2020-21 में प्री पालीटेक्निक टेस्टी (पीपीटी) के बिना ही प्रवेश दिए जा रहे हैं। व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) ने पीपीटी के फार्म जमा करा लिए थे। पीपीटी नहीं होने पर अब व्यापमं को हरेक विद्यार्थी की फीस वापस करना होगी। व्यापमं नवंबर के प्रथम सप्ताह में पचास लाख रुपए विद्यार्थियों में आवंटन करेगा।

व्यापमं ने पीपीटी के फार्म 15 जुलाई तक जमा कराए थे। कोरोना काल के चलते व्यापमं दो बार तिथि स्थगित करने के बाद संशोधित तिथि एक और दो सितंबर में पीपीटी नहीं करा सका। इसमें शामिल होने प्रदेशभर से करीब 21 हजार आवेदन व्यापमं पहुंचे थे। इसमें सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों ने 400 और आरक्षित वर्ग के दिव्यांग विद्यार्थियों ने 200 रुपए में देकर फार्म जमा किए थे। पीपीटी नहीं होने की दशा में सत्र काउंसलिंग आयोजित नहीं हो रही थी, जिसके कारण सत्र पिछड़ सकता था। तब तकनीकी शिक्षा विभाग आयुक्त पी नरहरि ने शासन के पास पीपीटी के बिना दसवीं के आधार पर पालीटेक्निक में प्रवेश देने का प्रस्ताव शासन को भेजा था, जो स्वीकृत हो गया। पीपीटी नहीं होने की दशा में व्यापमं को अब विद्यार्थियों द्वारा जमा किए गए 400 और 200 रुपए वापस करना होंगे। इसकी प्रक्रिया व्यापमं ने शुरू कर दी है, जिसके तहत व्यापमं नवंबर के प्रथम सप्ताह में 21 हजार विद्यार्थियों के औसतन करीब पचास लाख रुपए वापस करेगा।

प्रदेश में संचालित 137 पालीटेक्निक करीब 28 हजार सीटों पर प्रवेश लेने 15 हजार 600 विद्यार्थियों ने पंजीयन किया था। इसमें से 12 हजार 200 विद्यार्थियों ने च्वाइस फिलिंग की थी। आयुक्त तकनीकी शिक्षा ने 12 हजार 800 विद्यार्थियों का अलाटमेंट जारी कर दिया है। विद्यार्थी अब नौ नवंबर रिपोर्ट कर प्रवेश ले पाएंगे। आलाटमेंट जारी करने के पहले विभाग ने उपचुनाव को देखते हुए अंतिम तिथि को छह से बढ़ाकर नौ नवंबर कर दिया है। वहीं विलंब से हुए अलाटमेंट में विद्यार्थी अब सोमवार से ही प्रवेश ले पाएंगे। इसके बाद आठ से 13 नवंबर तक कालेज लेवल काउंसलिंग (सीएलसी) चलेगी।

Back to top button