घर बैठे करें फेशियल चेहरे पर दिखेगा गजब का निखार

 

दिवाली आने वाली है और कई महिलाएं अब तक घर की साफ-सफाई में व्‍यस्‍त हैं। ऐसे में अगर आपके पास बाहर जाकर फेशियल करवाने का समय न हो तो घरेलू नुस्‍खों पर थोड़ा सा भरोसा जताएं और घर बैठे खुद से ही फेशियल कर लें।

जी हां, अगर आप दिवाली की रात नेचुरली खूबसूरत दिखना चाहती हैं, तो हमारे बताए एक फेशियल स्‍टेप्‍स फॉलो करें। घर पर फेशियल करने के लिए आपको किसी भी प्रकार की मेहंगी सामग्रियों की आवश्‍यकता नहीं पड़ेगी। किचन में रखी दो-तीन चीजों को मिलाकर ही आप बड़े आराम से फेशियल कर सकती हैं। तो आइए बिना देर किए हुए जानते हैं घर पर किस तरह करें फेशियल…

क्‍लींजर
सबसे पहले चेहरे की गंदगी और तेल को निकालने के लिए क्‍लींजर तैयार करें। इसके लिए एक कटोरी में 3 टीस्‍पून कच्‍चा दूध लें और उसमें आधा छोटा चम्‍मच हल्‍दी पाउडर मिलाएं। अब दूध में कॉटन बॉल डालें और इसे चेहरे पर लगाते हुए क्‍लीन करें। ऐसा करने से पोर्स में जमी गंदगी, तेल और डेड स्‍किन आराम से निकल जाती है।

स्‍टीमिंग
अगर आपके पास स्‍टीमर नहीं है तो आप एक बाउल में गरम पानी ले लें। फिर उसके अंदर हैंड टॉवल को डिप करें और पानी को निचोड़ कर अपने चेहरे पर रखें। तौलिए से अपने चेहरे को हल्‍का-हल्‍का प्रेस करें और इस प्रकार से स्‍टीम दें। यह काम आपको दो से तीन मिनट तक करना है। ऐसा करने से आपके पोर्स ओपन हो जाएंगे और स्‍क्रब करने के बाद गंदगी आराम से बाहर निकल जाएगी।

स्‍क्रबिंग
स्‍क्रबर बनाने के लिए आपको 1 चम्‍मच चावल का आटा, आधा चम्‍मच रोज पेटल पाउडर, आधा चम्‍मच बादाम का पाउडर और दूध मिलाना है। जब पेस्‍ट तैयार हो जाए, तब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और हल्‍के हाथों से स्‍क्रब करें। 2 मिनट तक स्‍क्रब करने के बाद चेहरे को धो लें।

फेशियल मसाज
एक कटोरी में थोड़ा सा दही लें और उसमें चुटकीभर हल्‍दी और एक चम्‍मच एलोवेरा जेल मिलाएं। जब मसाजिंग क्रीम तैयार हो जाए, तब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10 मिनट तक अच्‍छी तहर से मसाज करें। दही में लैक्‍टिक एसिड पाया जाता है, जो चेहरे की डेड स्‍किन को रिमूव कर के उसे ब्राइट बनाने में मदद करेगा। यदि आपको दही सूट नहीं करता, तो आप मलाई का भी इस्‍तेमाल कर सकती हैं।

ग्‍लो मास्‍क
चेहरे के लिए फेस मास्‍क बनाने के लिए आपको एक बाउल में आधा चम्‍मच मुल्‍तानी मिट्टी और बेसन मिलाना है। फिर इसमें चुटकीभर हल्‍दी पाउडर और एक चम्‍मच चंदन पाडउर मिक्‍स करना है। आखिर में आधा नींबू का रस और थोड़ा सा दूध मिलाकर पेस्‍ट तैयार करें। अब इस पैक को चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगाएं और सूखने तक का इंतजार करें। जब फेस पैक सूख जाए तब चेहरे को धो लें और फेस सीरम लगा लें।

इस फेशियल को करने के बाद अपने चेहरे पर फेस वॉश न लगाएं। यदि आपको किसी सामग्री से किसी भी प्रकार की एलर्जी है, तो आप उसे स्‍किप कर सकती हैं।

Back to top button