ग्राम पंचायत सचिवों के लिए अच्छी खबर, राज्य सरकार देगी वेतन-भत्ता और एरियर्स

भोपाल
दीवाली के पहले बजट के अभाव में वेतन-भतों से वंचित प्रदेश के हजारों ग्राम पंचायत सचिवों के लिए अच्छी खबर है। वे अब अच्छे से दीवाली बना सकेंगे। राज्य सरकार ने उनके वेतन-भत्तों और एरियर्स के लिए 11 करोड़ 2 लाख 97 हजार रुपए आबंटित किए है।

पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त संचालक वित्त ने प्रदेश की सभी ग्राम पंचायतों के लिए बजट जारी किया है। इससे उनके वेतन-भत्ते और पूर्व के बचे वेतन-भत्तों के एरियर्स का भुगतान किया जाएगा।  गौण खनिज से प्राप्त राशि से यह भुगतान हो सकेगा। इस बजट आवंटन के साथ यह शर्त भी रखी गई है कि मितव्ययता का पालन किया जाए और बजट आवंटन से अधिक खर्च ना किया जाए। महालेखाकार को निर्धारित तिथि तक आंकड़ों का मिलान भी करवाएं। हर माह की दस तारीख तक खर्च की जानकारी दें। सभी योजनाओं में किए गए खर्च का उपयोगिता प्रमाणपत्र भी देना होगा।

आवश्यकता से अधिक बजट उपलब्ध होने की स्थिति में वित्तीय वर्ष्ज्ञ की समाप्ति तक आवश्कय खर्च के अनुमान का आंकलन कर शेष राशि समर्पित करें और संचालनालय को अवगत कराएं। राशि लैप्स होने की स्थिति में जिम्मेदार अफसरों के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

Back to top button