आईसीसी ने बदला नियम,रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर

नई दिल्ली
इंटरनैशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर बड़ा फैसला किया है। महामारी कोरोना वायरस के चलते आईसीसी ने फैसला किया है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। उसके इस फैसले से जहां टीम इंडिया को नुकसान पहुंचा है तो ऑस्टेलियाई टीम टॉप रैंक पर पहुंच गई है।

यही नहीं, आईसीसी की ओर से जारी नई रैंकिंग में टीम इंडिया दूसरे नंबर पर है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया का अंक प्रतिशत 82.2 है जो भारत के 75 से कहीं अधिक है। दरअसल, आईसीसी ने टीमों के मैचों में मिली जीत के अंकों का प्रतिशत निकाला। जो सीरीज महामारी के दौरान नहीं हो सकी है उसे ड्रॉ मान लिया है। आईसीसी के इस नियम से ऑस्ट्रेलिया को फायदा हुआ है, जबकि भारत को नुकसान हुआ।

उल्लेखनीय है कि टीम इंडिया के फिलहाल 4 सीरीज में 360 पॉइंट्स हैं और वह इस बदले नियम से पहले पॉइंट्स टेबल में टॉप पर थी। ऑस्ट्रेलिया के 3 सीरीज में 296 अंक थे और वह दूसरे नंबर पर थी। भारत के बाद इंग्लैंड का नंबर आता है, जिसके 60.8% हैं।

अब भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बेहद अच्छा प्रदर्शन करना होगा, क्योंकि अन्य टीमों के पास भी अब ऊपर जाने का मौका है। भारत के खिलाफ घरेलू सीरीज है तो ऑस्ट्रेलिया को होम ग्राउंड होने का फायदा मिलेगा।

Back to top button