कृषि मंत्री के इलाके से हजारो किसान आज दिल्ली करेंगे कूच

ग्वालियर
सरकार और किसानों में अभी बात नहीं बनी है। पंजाब के बाद अब दूसरे राज्यों में भी किसान आंदोलन की चिंगारी भड़कने लगी है। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के इलाके से भी किसान दिल्ली कूच करने की तैयारी में हैं। किसानों ने मंगलवार को ऐलान कर दिया है कि ग्वालियर ग्रामीण के किसान बुधवार को दिल्ली कूच करेंगे। ऐसे में सरकार की परेशानी और बढ़ने वाली हैं।

दरअसल, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर मुरैना से सांसद हैं। साथ ही उनका ग्वालियर-चंबल में अच्छा प्रभुत्व है। इस इलाके के बड़े नेता माने जाते हैं। लेकिन किसानों के ऐलान से उनकी टेंशन बढ़ सकती है। क्योंकि अब उनके इलाके के किसान दिल्ली पहुंचने वाले हैं। ग्वालियर ग्रामीण क्षेत्र के किसानों ने कहा है कि बुधवार को हम लोग आंदोलन में शामिल होने के लिए दिल्ली की ओर मार्च करेंगे।

साथ ही किसान नेताओं ने किसानों से आग्रह किया है कि किसान साथी दिल्ली चलने के लिए आवश्यक वस्तुओं को लेकर चलें। ग्वालियर-चंबल इलाके में बड़ी संख्या में किसान रहते हैं। इन किसानों के दिल्ली कूच करने से एमपी में भी सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। क्योंकि अभी तक सरकार यह कहती है कि एमपी के किसान इससे दूर हैं। वहीं, शिवराज सिंह चौहान ने एक दिन पहले भरोसा भी दिया था कि उनकी सभी फसलों की खरीद की जाएगी।

गौरतलब है कि किसानों से बातचीत से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से दिल्ली में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मुलाकात भी की थी। इस दौरान दोनों नेताओं में लंबी बातचीत हुई थी। एमपी की मंडियों में अभी धान की खरीद शुरू हो गई है। साथ ही प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल भी लगातार किसानों को समझाने की कोशिश में लगे हैं।

Back to top button