आत्मनिर्भर मप्र के रोडमैप के अनुसार प्रत्येक बिन्दु पर अमले करें-कलेक्टर

श्योपुर
कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा है कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में  रोडमैप के अनुसार निर्धारित किये गये बिन्दुओ पर अमल जारी रखे। उन्होने विभागीय अधिकारियों की कलेक्टर कार्यालय श्योपुर के सभागार में आयोजित बैठक के दौरान आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में उठाये जा रहे कदमो पर अमल के बारे में विभागवार चर्चा की।

बैठक में सीईओ जिला पंचायत राजेश शुक्ल, प्रभारी अपर कलेक्टर एवं एसडीएम रूपेश उपाध्याय, आजीविका प्रडूसर कंपनी के सीईओ अमित सिंह, एलडीएम सुरेन्द्र पाठक, डीपीओ महिला एवं बाल विकास ओपी पाण्डेय, डीपीएम आजीविका मिशन एसके मुदगल, काॅलेज के प्रोफेसर विपिन बिहारी शर्मा, सहायक आयुक्त आजाक एमपी पिपरैया, महाप्रबंधक उद्योग एसआर चैबे, ग्राम उद्योग अधिकारी रघुवेन्द्र त्यागी, सहायक संचालक उद्यानिकी पंकज शर्मा, सीडीपीओ गौरव दुबे, जितेन्द्र तिवारी एवं अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

कलेक्टर राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के अंतर्गत शर्ट ट्रम, मीड ट्रम, लाॅग ट्रम के अंतर्गत विभागीय गतिविधियों पर अमल जारी रखा जावे। जिसमें शर्ट ट्रम में अंतर्गत गौशालाओ की गायों के जैविक खाद बनाने, गौ काष्ट कला को विकसित करने की दिशा में कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। उन्होने कहा कि स्वसहायता समूहों के माध्यम से शिल्प ग्रामों के लिए 08 दुकानें तैयार की जाकर काष्ठ कला को विकसित करने के साथ जडीबुटिया के व्यवसाय की दिशा में कदम उठाये जावे।

इसी प्रकार सहरिया परिवारों को किराना दुकान एवं अन्य व्यवसायों को बढावा देने की पहल की जावे। इसके अलावा मिल्क प्लांट डालने की दिशा में कार्यवाही अमल में लाई जावे। मीड ट्रम के अतंर्गत अमरूद उत्पादन को बढावा देने की कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इसके अलावा अमरूद एंव एप्पल का जूस बनाने के लिए कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इसके अलावा शहद एवं दाल, मसाले बेचने की दिशा में स्वसहायता समूह द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जावे। इसी प्रकार लाॅग ट्रम के अंतर्गत चावल उत्पादन, तेल मिल की दिशा में कार्यवाहियों को अमल में लाया जावे।

जिला पंचायत के सीईओ राजेश शुक्ल ने बैठक में बताया कि आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में स्वसहायता समूह एवं विभागीय अधिकारियों के माध्यम से ट्रमवार कार्यवाहियों को आगे बढाया जावेगा। बैठक में आजीविका प्रडूसर कंपनी के सीईओ अमित सिंह ने बताया कि आजीविका प्रडूसर कंपनी के माध्यम से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश बनाने की दिशा में द्वारा भरपूर सहयोग दिया जावेगा। इसी प्रकार बैठक में डीपीएम आजीविका मिशन सोहनकृष्ण मुदगल ने कहा कि स्वसहायता समूह के माध्यम से आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के लिए सभी प्रकार की कार्यवाहिया क्रमवार अमल लाई जावेगी।

बैठक में डीपीओ महिला एवं बाल विकास ओपी पाण्डेय, डीपीएम आजीविका मिशन एसके मुदगल, काॅलेज के प्रोफेसर विपिन बिहारी शर्मा, सहायक आयुक्त आजाक एमपी पिपरैया, महाप्रबंधक उद्योग एसआर चैबे, ग्राम उद्योग अधिकारी रघुवेन्द्र त्यागी, सहायक संचालक उद्यानिकी पंकज शर्मा ने आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की दिशा में बिन्दुवार की जाने कार्यवाहियों की जानकारी दी।

Back to top button