कमलनाथ का मास्टर प्लान शिवराज सरकार ने किया मंजूर

भोपाल
शिवराज सरकार को नाथ मॉडल पसंद आ गया है। छिंदवाड़ा के मास्टर प्लान में 27 गांवों को शामिल करने के लिए कमलनाथ सरकार में प्रस्ताव तैयार किया गया था। इस बीच सरकार गिर गई, लेकिन प्रस्ताव पर इसका असर नहीं हुआ। शिवराज सरकार ने प्रस्ताव को बदलाव किए बिना मंजूरी दे दी है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने इसका राजपत्र में प्रकाशन कर 9 दिसंबर तक दावे-आपत्ति व सुझाव मांगे हैं। कमलनाथ सरकार ने छिंदवाड़ा के मास्टर प्लान में 27 गांवों को शामिल करने प्रस्ताव बनाया था जो अब मंजूर कर लिया गया है।

राजपत्र में हुआ प्रकाशन

कमलनाथ सरकार के दौरान छिंदवाड़ा के मास्टर प्लान में 27 गांवों को शामिल किए जाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था लेकिन बाद में सरकार गिर गई और बीजेपी की सरकार प्रदेश की सत्ता में आ गई। प्रदेश में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद भी छिंदवाड़ा के मास्टर प्लान में कोई बदलाव नहीं आया है और शिवराज सरकार ने अब इस प्रस्ताव को बिना किसी बदलाव के मंजूरी दे दी है। नगरीय विकास एवं आवास विभाग ने भी राजपत्र में इसका प्रकाशन कर दिया है और 9 दिसंबर तक सभी दावे आपत्ति और सुझाव मांगे हैं। इस मास्टर प्लान को अगले 10 साल (वर्ष 2031) तक के लिए अप्रैल 2021 में लागू करने की तैयारी है।

छिंदवाड़ा शहर में कुल 54 गांवों का निवेश क्षेत्र
2011 में समाप्त हुए मास्टर प्लान 2031 में नगर पालिका के समय 14 गांव निवेश क्षेत्र थे। छिंदवाड़ा नगर निगम के गठन के बाद उसमें 27 गांव शामिल किए गए थे। कमलनाथ सरकार आने के बाद फिर से नए 27 गांव जोड़ दिए गए हैं। अब मास्टर प्लान में शहर के अलावा 54 गांवों का निवेश क्षेत्र होगा।

कमलनाथ का छिंदवाड़ा मॉडल
बता दें कि पूर्व सीएम कमलनाथ छिंदवाड़ा मॉडल की बेहद तारीफ करते थे और छिंदवाड़ा के विकास पर उनका पूरा फोकस रहता है। छिंदवाड़ा के विकास मॉडल को आगे रखकर ही कमलनाथ ने 2018 के विधानसभा चुनावों में प्रदेश में चुनाव प्रचार किया था और प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनाई थी। सरकार बनने के बाद भी कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के विकास को गति दी थी और विभागों का सबसे ज्यादा फोकस भी छिंदवाड़ा पर ही होता था। अब जब कांग्रेस की सत्ता जा चुकी है तब भी कमलनाथ छिंदवाड़ा के विकास पर फोकस कर रहे हैं अक्सर छिंदवाड़ा के विकास कार्यों के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान से चर्चा करते रहते हैं।

Back to top button