दिव्यांका त्रिपाठी होममेड स्क्रब का करती हैं इस्तेमाल

 

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं पैदा होने लगती हैं । हममें से अधिकांश लोगों की त्वचा काफी शुष्क और रूखी हो जाती है। यह समस्या कई महीने तक बनी रहती है। हालांकि इस मौसम में स्किन ड्राय होना पूरी तरह से सामान्य है और इससे बचा भी जा सकता है।

दरअसल, ज्यादातर लोग शुष्क त्वचा को मौसमी समस्या मानकर इसकी अनदेखी करते हैं। इससे त्वचा काफी डैमेज हो जाती है और परतदार दिखने लगती है। शरीर में पानी की कमी के कारण भी त्वचा ड्राय हो जाती है और होंठ फटने लगते हैं। इन समस्याओं से बचने के लिए टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी घर पर बने स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं। आइए ड्राय स्किन से निपटने के लिए उनसे जानें कुछ टिप्स।

यदि आपकी त्वचा बहुत अधिक ड्राय है, तो यह स्क्रब आपके लिए फायदेमंद है। एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच बेसन और दूध मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को बाहर निकाल देता है। बेसन और हल्दी स्क्रब एंटी फंगल के रूप में काम करता है। जबकि दूध त्वचा को नमी और पोषण प्रदान करता है।

सर्दियों के मौसम में ये घरेलू नुस्खे आजमाने से त्वचा की ड्राइनेस खत्म हो जाती है। ये स्क्रब त्वचा को मॉश्चराइज करते हैं और चेहरे पर चमक लाते हैं। घर पर बने स्क्रब की खासियत यह है कि ये प्राकृतिक सामग्री से बनाए जाते हैं और आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हैं।

सबसे पहले अपनी त्वचा को पानी से भिगोएं। इससे बाद रिफाइंड शुगर से हल्के हाथों चेहरे पर मसाज करें। चीनी चेहरे पर अपने आप पिघल जाती है। यह प्राकृतिक स्क्रब का काम करती है। इससे मृत कोशिकाएं बाहर निकल आती हैं और त्वचा कोमल हो जाती है।

शुष्क त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए स्क्रब एक बेहतर विकल्प है। आधा चम्मच नमक में एक चम्मच अरंडी का तेल मिलाएं। इसे सर्कुलर मोशन में अपने चेहरे पर लगाएं। यह स्क्रब चेहरे पर जमा गंदगी और टैनिंग को हटा देता है। साथ ही यह त्वचा को मॉश्चराइज भी करता है। कुछ देर बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button