एआईआईए ने  अध्ययन में दावा किया- कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए आयुर किट कारगर, पुलिसकर्मियों की हुई रक्षा

 नई दिल्ली 
अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) ने अपने अध्ययन में दावा किया है कि आयुर रक्षा किट पुलिसकर्मियों में कोरोना के संक्रमण को कम करने में कारगर रही है। इस किट में आयुर्वेद के कई उत्पादों को शामिल किया गया है, जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

आयुष मंत्रालय के अधीन संचालित देश के शीर्ष आयुर्वेद संस्थान एआईआईए की निदेशक डॉ तनुजा नेसारी ने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए दिल्ली पुलिस के जवानों को यह आयुर रक्षा किट दी गई थी। इस किट में आयुष काढ़ा, हर्बल चाय, संशमनी वटी टेबलेट अनुतेला आयल और च्यवनप्राश के चार पैक शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि मई में दिल्ली के 15 जिलों में 80 हजार पुलिसकर्मियों को यह किट प्रदान की गई। अब तक दो लाख आयुर किट वितरित की जा चुकी हैं। इससे करीब 90 फीसदी जवानों को कवर किया जा चुका है।

एआईआईए ने पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन की मदद से आयुर किट का प्रभाव जानने के लिए अध्ययन किया। जिन लोगों को किट दी गई थी उनसे 30, 60 और 90 दिनों के अंतराल पर फीडबैक लिया गया। उन्हें एक प्रश्नावली भी दी गई। अध्ययन में यह पाया गया कि जिन पुलिसकर्मियों को किट दी गई थी, उनमें सिर्फ .48 फीसदी ही कोरोना संक्रमित पाए गए। यह सामान्य आबादी की तुलना में कम है। जबकि पुलिसकर्मी अग्रिम पंक्ति के कार्मिकों के रूप में कार्य कर रहे हैं।

इसके अलावा आयुर्वेद संस्थान में भी कोरोना रोगियों का उपचार किया जा रहा है। अब तक चार सौ से भी ज्यादा रोगियों का सफलतापूर्वक उपचार किया जा चुका है। इनमें हल्के और मध्यम लक्षणों वाले रोगी शामिल हैं।

Back to top button