बिटकॉइन ने तोड़े सारे रेकॉर्ड

लंदन
बिटकॉइन (bitcoin) ने बुधवार को सारे रेकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। इस क्रिप्टोकरेंसी की कीमत बुधवार को पहली बार 20,000 डॉलर को पार कर गई। क्रिप्टोकरेंसी 4.5 फीसदी की उछाल के साथ 20,440 डॉलर पर पहुंच गई। इस साल इसकी कीमत में 170 फीसदी से अधिक बढ़ोतरी हुई है। तुरंत मुनाफे के लिए बड़े निवेशक इसका रुख कर रहे हैं जिससे इसकी कीमत तेजी से बढ़ रही है।

सोने की कीमत में हाल में आई गिरावट के लिए निवेशकों की क्रिप्टोकरेंसीज के प्रति दीवानगी को जिम्मेदार माना जा रहा है। सोने की कीमत में पिछले कई महीनों से गिरावट आ रही है। अगस्त में यह 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था लेकिन उसके बाद से इसमें करीब 7,000 रुपये की कमी आ चुकी है। अमेरिकी बैंक JP Morgan Chase & Co. के मुताबिक मेनस्ट्रीम फाइनेंस में क्रिप्टोकरेंसीज (Cryptocurrencies) के उभार इसकी असली वजह है।

सोने की कीमत में गिरावट के लिए जिम्मेदार
बैंक के स्ट्रैटजिस्ट्स का कहना है कि अक्टूबर से बिटकॉइन फंड्स में काफी पैसा निवेश हुआ है जबकि निवेशकों ने सोने से दूरी बनाई है। आने वाले लंबे समय तक इस ट्रेंड के बने रहने की संभावना है क्योंकि ज्यादा से ज्यादा इंस्टीट्यूशनल इनवेस्टर्स क्रिप्टोकरेंसीज का रुख कर रहे हैं। एसेट क्लास के तौर पर डिजिटल करेंसीज (Digital Currencies) की लोकप्रियता लगातार बढ़ती जा रही है।

लिस्टेड सिक्योरिटी फर्म The Grayscale Bitcoin Trust के मुताबिक अक्टूबर से बिटकॉइन में करीब 2 अरब डॉलर का निवेश हुआ है जबकि गोल्ड एक्सचेंज फंड्स से 7 अरब डॉलर निकाले गए हैं। JP Morgan के मुताबिक फैमिली ऑफिस एसेट्स में बिटकॉइन की हिस्सेदारी महज 0.18 फीसदी है जबकि गोल्ड ईटीएफ का हिस्सा 3.3 फीसदी है। अगर सुई गोल्ड से बिटकॉइन की तरफ मुड़ती है तो अरबों डॉलर कैश ट्रांसफर होगा।

Back to top button