मिसेज बैक्टर्स के IPO 200 गुना भरा, तोड़ा 2020 का रिकॉर्ड

मुंबई
बिस्किट बनाने वाली कंपनी मिसेस बैक्टर्स फूड स्पेशियलिटी के IPO को इस साल का सबसे तगड़ा सब्सक्रिप्शन मिला है. सब्सक्रिप्शन के हिसाब से यह इस साल का सबसे सुपरहिट IPO साबित हुआ है. आखिरी दिन यानी 17 दिसंबर को सबसे ज्यादा आईपीओ के लिए आवेदन किए गए और यह IPO अपने इश्यू साइज से 199 गुना अधिक सब्सक्राइब हुआ. 
 
दरअसल साल 2020 में अबतक करीब 15 आईपीओ आए हैं, इनमें मिसेज बेक्टर्स फूड का IPO इस साल सबसे अधिक ओवर सब्सक्राइब होने IPO बन गया है. इससे पहले पिछले हफ्ते ही Burger King का IPO 157 गुना सब्सक्राइब हुआ था. जानकार बता रहे हैं कि मिसेस बैक्टर फूड का आईपीओ भी लिस्टिंग पर अच्छा मुनाफा दे सकता है. 
 
मिसेस बैक्टर के आईपीओ में निवेश के लिए आखिरी दिन नॉन-इंस्टीट्यूशनल इंवेस्टर्स ने 625 गुना सब्सक्राइब किया. वहीं, क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स ने 176.85 गुना सब्सक्राइब किया. जबकि रिटेल इंवेस्टर्स ने 29.3 गुना तो कंपनी के कर्मचारियों ने 45.45 गुना सब्सक्राइब किया. इस IPO के शेयरों के आवंटन का 22 दिसंबर 2020 को हो सकता है. जबकि 24 दिसंबर डिमैट खाते में शेयर क्रेडिट होंगे. 
 
इस आईपीओ के जरिये कंपनी ने 540 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है. आईपीओ का प्राइस बैंड 286-288 रुपये तय किया गया है. निवेशक कम से कम 50 शेयरों के लिए आवेदन कर सकते हैं, यानी लॉट साइज 50 शेयरों का है. कंपनी ने एंकर इन्वेस्टर्स से 162 करोड़ रुपये जुटाई है. 
 
इस IPO के तहत 40.54 करोड़ रुपये मूल्य के नए इक्विटी शेयर जारी किए जाएंगे. वहीं, ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिये 500 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर जारी किए जाएंगे. IPO के तहत 50 फीसदी शेयर क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए आरक्षित है. रिटेल निवेशकों के लिए 35 फीसदी शेयर आरक्षित हैं.
 
कंपनी के कर्मचारियों को 15 रुपये के डिस्काउंट पर शेयर मिलेगा और उनके लिए 50 लाख रुपये मूल्य के शेयक आरक्षित हैं. IPO के जरिए जुटाई गई राशि का इस्तेमाल कंपनी राजपुरा स्थित मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के विस्तार और एक नए प्रोडक्शन प्लांट लगाने पर किया जाएगा.
 
इस IPO के लिए कंपनी ने एसबीआई कैपिटल मार्केट्स, ICICI Securities और IIFL Securities को लीड मैनेजर नियुक्त किया है.  इसे BSE और NSE पर लिस्ट किया जाएगा. ग्रे मार्केट में करीब 75 फीसदी प्रीमियम पर यह IPO कारोबार कर रहा है. इसलिए शानदार लिस्टिंग की उम्मीद की जा रही है.
 
कंपनी Cremica ब्रांड नाम से बिस्किट बेचती है. साथ ही English Oven ब्रांड नाम से ब्रेड, कुकीज, क्रीम और डाइजेस्टिव बिस्किट बनाती है. यह कंपनी मैकडोनाल्ड्स, केएफसी, बर्गर किंग और कार्ल्स जूनियर सहित अन्य क्विक सर्विस रेस्टोरेंट को बन और ब्रेड सप्लाई करती है. कंपनी भारत के 26 राज्यों सहित कुल 64 देशों में अपने प्रोडक्ट्स सप्लाई करती है.

Back to top button