जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद  के अंतिम चरण का मतदान आज 

नई दिल्ली 
जम्मू कश्मीर में जिला विकास परिषद (डीडीसी) के लिए शनिवार को आठवें और अंतिम चरण में 28 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. प्रदेश में पहली बार डीडीसी चुनाव हो रहा है, जो आज शाम को संपन्न हो जाएगा. राज्य निर्वाचन आयुक्त के के शर्मा ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि शनिवार को पूरे जम्मू कश्मीर में 369 पंचों और सरपंचों की खाली सीटों के लिए भी मतदान होगा. शर्मा ने कहा कि डीडीसी की कुल 28 सीटों पर मतदान होगा जिनमें कश्मीर संभाग से 13 और जम्मू से 15 सीटें हैं. अंतिम चरण में 168 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

कुल उम्मीदवारों में से 122 पुरुष और 46 महिला उम्मीदवार हैं. अंतिम चरण के इस वोटिंग में कुल 640443 मतदाता चुनाव में मतदान करेंगे. इनमें 327168 पुरुष और 303275 महिला मतदाता शामिल हैं. मतदान सुबह सात से दोपहर दो बजे तक चलेगा. इसके अलावा आठवें चरण में पंचायत उपचुनाव के तहत 285 पंचों व 84 सरपंचों की सीटों पर भी वोटिंग होगी.

 नेशनल कांफ्रेंस (नेकां) के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने बूथ पर कब्जा और धांधली करने के आरोपों के मद्देनजर जम्मू के गरूरा जिला विकास परिषद (डीडीसी) और कश्मीर के बांदीपोरा डीडीसी के लिए दोबारा मतदान कराने की मांग गुरुवार को की.

उल्लेखनीय है कि डीडीसी चुनाव के छठे चरण का मतदान 13 दिसंबर को कराया गया था. राज्य चुनाव आयोग के आयुक्त के के शर्मा को लिखे पत्र में अब्दुल्ला ने हाल में गरूरा-बांदीपोरा में डीडीसी के लिए हुए मतदान के दौरान कथित तौर पर बूथ कब्जाने और फर्जी मतदान की घटनाओं पर चिंता व्यक्त की. उन्होंने पत्र में लिखा, बहुत ही दुखद घटनाएं मेरे संज्ञान में आई हैं. कई स्थानों पर वास्तविक मतदाताओं और गुपकर गठबंधन घोषणापत्र (पीएजीडी) के प्रत्याशियों का समर्थन करने वाले लोगों को मतदान नहीं करने दिया गया.

इसके अलावा 13 दिसंबर को गरूरा-बांदीपोरा में बूथ पर कब्जा करने की घटनाएं हुई और कई इलाकों में अवांछित हस्तक्षेप की घटनाएं सामने आईं, जहां पर 16 दिसंबर को मतदान हुआ. शोपियां के चित्रागाम में मतदाताओं को मतदान करने से जबरन रोका गया.'' गुपकर गठबंधन घोषणापत्र के अध्यक्ष अब्दुल्ला ने न्याय और निष्पक्ष मुकाबले के लिए इन क्षेत्रों में दोबारा मतदान कराने की मांग की. 

Back to top button