कप्तान विराट कोहली ने लपका सुपर कैच

एडिलेड
भारतीय फील्डरों का निराशाजनक प्रदर्शन वनडे और टी-20 सीरीज के बाद टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भी बदस्तूर जारी है। यहां एडिलेड ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रह डे-नाइट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को भारतीय फील्डरों ने ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों के कई कैच छोड़े। भारतीय गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलिया को पहली पारी में 192 रनों पर ढेर दिया लेकिन यह स्कोर और कम हो सकता, अगर भारतीय फील्डर कैच पकड़ लेते तो। भारतीय फील्डरों ने चार कैच गिराए। दूसरी ओर, भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आर. अश्विन की गेंद पर कैमरून ग्रीन (11) का धांसू कैच मिडविकेट पर हवा में छलांग लगाकर पकड़ा। छूटे कैचों की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की तरफ से कप्तान टिम पेन ने नाबाद 73 रन बनाए। पेन को भी जीवनदान मिला। 55वें ओवर की पांचवीं गेंद पर बुमराह की बाउंसर को पेन ने स्क्वेयर लेग की तरफ खेला जहां खड़े मयंक अग्रवाल ने उनका कैच छोड़ दिया। इसके बाद 59वें ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा ने मिशेल स्टार्क का कैच छोड़ दिया, हालांकि यह कैच काफी मुश्किल था। गेंदबाज बुमराह ही थे जिनकी बाउंसर स्टार्क के बल्ले का ऊपरी किनारा ले हवा में गई। साहा पीछे दौड़े लेकिन गेंद को जज नहीं कर पाए और कैच छूट गया।

पेन के बाद ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च स्कोर मार्नस लाबुशाने रहे जिन्होंने 47 रन बनाए, लेकिन लाबुशाने को 12 और 21 रनों के निजी स्कोर पर दो जीवनदान मिले। दिन के पहले सत्र में मोहम्मद शमी की गेंद को लाबुशाने ने फाइनलेग पर खेला और वहां खड़े बुमराह ने उनका कैच छोड़ दिया। बुमराह को लगा कि वह सीमा रेख से टकरा जाएंगे इसलिए गेंद को लपक कर बाहर फेंकने की जल्दी में वह कैच छोड़ बैठे। ओपनर पृथ्वी साव (4) को पेसर पैट कमिंस ने भारत की दूसरी पारी के चौथे ओवर की पहली गेंद पर बोल्ड कर दिया और भारत को पहला झटका लगा। पृथ्वी को पहली पारी में भी इसी तरह मिशेल स्टार्क ने बोल्ड किया था, तब वह खाता भी नहीं खोल पाए थे ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 191 रन पर सिमटी। मेजबान टीम के लिए कैप्टन टिम पेन (73*) ने शानदार अर्धशतक जड़ा और वह नाबाद लौटे। पेन ने 99 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में 10 चौके लगाए। नंबर-7 पर बल्लेबाजी करने उतरे पेन एक छोर पर जमे रहे और नाबाद लौटे। जोश हेजलवुड (8) को उमेश यादव ने पुजारा के हाथों कैच कराया और ऑस्ट्रेलियाई पारी को समेटा। भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 4 विकेट लिए, पेसर उमेश यादव ने 3 और बुमराह ने दो विकेट झटके।

पेसर उमेश यादव ने भी दम दिखाया और मार्नस लाबुशेन (47) को फिफ्टी पूरी नहीं करने दी। यादव ने उन्हें lbw आउट किया और वह छठे विकेट के तौर पर 111 के टीम स्कोर पर पविलियन लौटे। इसके बाद यादव ने पैट कमिंस (0) को रहाणे के हाथों कैच करा दिया। उमेश ने ही जोश हेजलवुड (8) को पुजारा के हाथों कैच कराकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया। उन्होंने 16.1 ओवर में 40 रन देकर 3 विकेट झटके। मेजबान टीम ने अपना खाता खोलने में 28 गेंद खेलीं जिससे उसके नाम धीमी शुरुआत का एक रेकॉर्ड दर्ज हो गया। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास की यह सदी की सबसे धीमी शुरुआत है, जब उसने खाता खोलने के लिए 28 गेंद खेलीं। मेजबान टीम को पहले रन के लिए काफी देर तक इंतजार करना पड़ा। ओपनर मैथ्यू वेड ने उमेश यादव के पारी के 5वें ओवर की चौथी गेंद पर कवर्स की दिशा में चौका लगाया और टीम और अपना खाता खोला। ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत खराब रही और बुमराह ने मैथ्यू वेड (8) को lbw आउट कर मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई। वेड ने 51 गेंदों का सामना किया और एक चौका लगाया। फिर पारी के 17वें ओवर की तीसरी गेंद पर जो बर्न्स (8) को भी पविलियन भेज दिया जिससे टीम का स्कोर 2 विकेट पर 29 रन हो गया।

ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन चायकाल के ब्रेक तक 5 विकेट खोकर 92 रन बनाए हैं। अश्विन ने कमाल दिखाया और स्टीव स्मिथ (1), ट्रैविड हेड (7) और कैमरन ग्रीन (11) को अपना शिकार बनाया। इससे मेजबान टीम का स्कोर 40.3 ओवर बाद ही 5 विकेट पर 79 रन हो गया। एडिलेड ओवल मैदान पर पिंक बॉल से खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में शुक्रवार को दूसरे दिन भारत की पहली पारी 244 रन पर सिमट गई। मेजबान टीम के लिए पेसर मिशेल स्टार्क ने 53 रन देकर 4 विकेट झटके जबकि पैट कमिंस ने 48 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। जोश हेजलवुड और नाथन लॉयन को 1-1 विकेट मिला। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा ने भी उम्मीद तोड़ी और वह मिशेल स्टार्क की गेंद पर टिम पेन के हाथों लपके गए। साहा ने 26 गेंद खेलीं और 1 चौके की मदद से 9 रन बनाए। वहीं, रविचंद्रन अश्विन अपने पहले दिन के निजी स्कोर में कुछ इजाफा नहीं कर सके और 15 रन बनाकर दूसरे दिन की तीसरी ही गेंद (89.3 ओवर) पर कमिंस का शिकार हो गए। उन्हें टिम पेन ने लपका। अश्विन ने 20 गेंद खेलीं और 1 चौका लगाया। उमेश यादव (6) और मोहम्मद शमी को (0) भी जल्दी पविलियन लौट गए इसके बाद 21 के निजी स्कोर पर 23वें ओवर की चौथी गेंद पर लाबुशाने को पृथ्वी साव ने जीवनदान दिया। रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने जब नाथन लॉयन का कैच लिया तो कैच पकड़ने के बाद कोहली ने राहत की सांस ली उनका रिऐक्शन बताता है कि वह टीम की फिल्डिंग से ज्यादा खुश नहीं हैं। कोहली ने अश्विन की गेंद पर ही कैमरून ग्रीन का सावर्ट मिडविकेट पर शानदार कैच पकड़ा था।

Back to top button