ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर से जहां शेयर बाजार, रुपया, कच्चा तेल टूटे वहीं, बिटक्वाइन को भी लगा झटका 

 लंदन 
ब्रिटेन में कोरोना के नए स्ट्रेन की खबर से जहां शेयर बाजार, रुपया, कच्चा तेल टूटे वहीं बिटक्वाइन भी इस खबर से अछूता न रह सका। बिटक्वाइन के भाव में छह फीसदी की तगड़ी गिरावट दर्ज की गई। रविवार को 24,298.04 डॉलर का सर्वकालिक शीर्ष छूने के बाद सोमवार को यह क्रिप्टोकरेंसी 6 फीसदी की गिरावट के बाद 22,156 डॉलर पर आ गई।

बिटक्वाइन का पारम्परिक निवेशों से काफी उलट व्यवहार संबंध रहा है। शेयर बाजारों में उठा-पटक के दौर में इसने काफी बड़ी गिरावट और उछाल दर्ज की हैं। छोटी आभासी मुद्राओं जैसे इथरम और एक्सआरपी भी बिटक्वाइन के नक्शेकदम पर चलते हुए क्रमशः 5.9 और 9.2 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुईं।

पिछले हफ्ते ही बिटक्वाइन ने 20000 का आंकड़ा पहली बार छुआ था और यह आभासी मुद्रा इस साल 210 फीसदी का इजाफा दर्ज कर चुकी है। बड़ी संख्या में निवेशक इसे महंगाई के खिलाफ सुरक्षित निवेश और भविष्य की भुगतान मुद्रा मान कर पैसा लगा रहे हैं। जेपी मार्गन के मुताबिक पिछले हफ्ते बीमा कंपनियों द्वारा बिटक्वाइन में भारी निवेश करने की अफवाहों से इसमें तेजी देखी गई थी। हालांकि उनके मुताबिक ये जरूरत से ज्यादा खरीदी जा चुकी स्थिति में अभी नहीं आई है।

Back to top button