मोबाइल नंबर पर उपलब्ध होगा जमीन के नक्शे, खसरे, खतौनी और राजस्व न्यायालयों के आर्डर की कॉपी

भोपाल
जमीन के नक्शे, खसरे, खतौनी और राजस्व न्यायालयों के आॅर्डर की कॉपी के लिए अब लोगों को एमपी आॅनलाईन या लोक सेवा केन्द्र के दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होगी। यह सब अब लोगों को घर बैठे उनके वाट्सएप मोबाइल नंबर पर उपलब्ध हो जाएगा। अगले एक महीने के भीतर यह सुविधा पूरे प्रदेश में प्रारंभ हो जाएगी। अभी तक आम नागरिकों को खसरे की नकल, खतौनी की नकल, जमीन के नक्शे, आरसीएमएस से जारी होने वाले आॅर्डर, भू-अभिलेख का रिकार्ड लेने के लिए राजस्व न्यायालय, प्रमुख राजस्व आयुक्त कार्यालय, कमिश्नर लैंड रिकॉर्ड के दफ्तर और एमपी आॅनलाईन  या मध्यप्रदेश लोक सेवा केन्द्र तक जाना होता है। अब राज्य सरकार इसे आम लोगों को आसानी से उपलब्ध कराने के लिए यह नई सुविधा प्रारंभ करने जा रही है। इसके शुरू हो जाने पर अब इन दफ्तरों के चक्कर नहीं काटना होगा। घर बैठै यह प्रमाणित प्रतियां लोगों को उनके वाट्सएप नंबर पर मिल जाएगी।

राजस्व रिकार्ड, खसरे की नकल, खतौनी, नक्शे और राजस्व न्यायालय के आदेशों की प्रमाणित प्रतिलिपियां प्राप्त करने के लिए विभाग के पोर्टल पर जाकर आॅनलाईन संबंधित दस्तावेज को सिलेक्ट कर उसकी फीस आॅनलाईन जमा करना होगा। वाट्सएप पर दस्तावेज प्राप्त करने के लिए उस व्यक्ति को प्रति पाने के लिए विकल्प के रुप में अपने वाट्सएप नंबर का जिक्र करना होगा। इसके बाद यह दस्तावेज उसे उसके वाट्सएप नंबर प्राप्त हो जाएंगे।

इसमें किसी भी व्यक्ति का राजस्व रिकार्ड खसरे, खतौनी की नकल,नक्शे की प्रमाणित प्रतिलिपि कोई भी व्यक्ति निकाल सकेगा। इसके लिए तीस रुपए पहले पेज की और उसके बाद प्रति पेज पंद्रह रुपए के हिसाब से शुल्क जमा कराना  होगा। लोक सेवा गारंटी अधिनियम में तय समयसीमा के भीतर यह सारी जानकारी उसे मिल जाएगी।

 

Back to top button