26 जनवरी को किसान निकालेंगे ट्रैक्टर रैली 

नई दिल्ली
पिछले 52 दिनों से दिल्ली से लगती सीमाओं पर किसानों का आंदोलन जारी है। किसान और सरकार के बीच अब तक नौ दौर की वार्ता हुई, लेकिन कोई ठोस हल नहीं निकल पाया। किसानों ने साफ कर दिया है कि जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती, वो वापस नहीं जाएंगे। इस बीच खबर आई थी कि किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली निकालकर परेड में बाधा डालना चाहते हैं। कुछ किसान संगठन इस तरह की योजना से इनकार कर रहे, तो कुछ इसे सही बता रहे हैं।

रविवार को कहा कि गणतंत्र दिवस के दिन किसान दिल्ली में ट्रैक्टर रैली निकालेंगे। इस दौरान सभी ट्रैक्टरों पर तिरंगा लगा होगा। साथ ही वो आउटर रिंग रोड पर मार्च करेंगे। इसके लिए हजारों ट्रैक्टरों को तैयार किया जा रहा है। योगेंद्र यादव ने साफ किया कि ये रैली राजपथ से बहुत दूर होगी, ऐसे में आधिकारिक गणतंत्र दिवस समारोह में कोई व्यवधान नहीं पैदा होगा। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में भी किसानों संगठनों ने साफ किया था कि वो गणतंत्र दिवस का सम्मान करते हैं, इस वजह से समारोह में किसी भी तरह का व्यवधान नहीं डालेंगे।
 
वहीं दूसरी ओर क्रांतिकारी किसान यूनियन के चीफ दर्शन लाल ने केंद्र सरकार पर गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि किसान अपने हक के लिए सड़कों पर उतरकर लड़ाई लड़ रहे हैं। अब जो लोग इस आंदोलन में शामिल हैं या इसे समर्थन दे रहे, NIA उनके खिलाफ केस दर्ज कर रही है। इसका मकसद किसान आंदोलन को खत्म करना है। उन्होंने कहा कि इस तरह की सभी कार्रवाई की किसान संगठन निंदा करते हैं। वो हर तरह से इस लड़ाई को लड़ते रहेंगे।

Back to top button